Friday, April 26, 2024
Advertisement

Bihar Politics: बिहार में खतरे में है NDA सरकार? नीतीश कुमार के खास मंत्री ने दिया बड़ा बयान

Bihar Politics: ऐसा मालूम होता है कि नीतीश कुमार का मन फिर से डोल रहा है। ये सवाल इसलिए क्योंकि JDU के दिग्गत नेता और नीतीश सरकार में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बड़ा दिया दिया है।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam
Published on: August 07, 2022 16:38 IST
Bihar CM Nitish Kumar- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Bihar CM Nitish Kumar

Highlights

  • शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी का आया बयान
  • 'राजनीतिक विचारधारा हमेशा गतिमान रहती है'
  • 'केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने का इरादा नहीं'

Bihar Politics: बिहार की राजनीति में क्या सबकुछ ठीक चल रहा है? आरसीपी सिंह (RCP Singh) के इस्तीफे के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्व वाली पार्टी JDU में गहमागहमी जारी है। ऐसा मालूम होता है कि नीतीश कुमार का मन फिर से डोल रहा है। ये सवाल इसलिए क्योंकि JDU के दिग्गत नेता और नीतीश सरकार में शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बड़ा दिया दिया है। 

'केंद्र की मोदी सरकार में शामिल नहीं होगी पार्टी'

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने अपने बयान में कहा है कि हमारी पार्टी केंद्र की मोदी सरकार में शामिल नहीं होगी। उनसे जब 2024 में बीजेपी के साथ गठबंधन को लेकर सवाल किया गया, तो उन्होंने कहा, "राजनीतिक विचारधारा हमेशा गतिमान रहती है। इस पर फैसला 2024 में पार्टी नेतृत्व करेगा।" शिक्षा मंत्री के इस बयान के बाद से ही बिहार का सियासी पारा चढ़ने लगा है। 

मुख्यमंत्री ने अपना रुख साफ कर दिया था: मंत्री 

विजय कुमार चौधरी ने अपने एक बयान में कहा कि JDU का अभी केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने का कोई इरादा नहीं है। उन्होंने कहा कि हमारे नेता नीतीश कुमार ने काफी पहले ही कह दिया था कि JDU की केंद्रीय कैबिनेट में शामिल होने की कोई रुचि नहीं है। जब अपेक्षित संख्या में हमें प्रतिनिधित्व नहीं मिला था, तभी मुख्यमंत्री ने ये साफ कर दिया था, इसलिए अब इस पर चर्चा पुरानी बात हो गई है। उन्होंने कहा कि केंद्र में JDU की नुमाइंदगी पर मुख्यमंत्री और हमारे नेता ने अपना रुख साफ कर दिया था।

JDU सांसदों के साथ नीतीश कुमार करेंगे बैठक

गौरतलब है कि 2019 में नीतीश कुमार ने कहा था कि JDU केंद्रीय कैबिनेट में शामिल नहीं होगी। उस समय नीतीश कुमार को सिर्फ एक सीट दी जा रही थी, जिसे उन्होंने ठुकरा दिया था। अब शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने ये बात दोहराई है। वहीं, बिहार की राजधानी पटना में JDU के सभी सांसदों के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बैठक करेंगे। ये बैठक आने वाले मंगलवार को होगी। पार्टी अध्यक्ष ललन सिंह समेत JDU के सभी सांसद इसमें शामिल होंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement