Sunday, July 21, 2024
Advertisement

बिहार: नीतीश कुमार की नई कैबिनेट की बैठक पूरी हुई, जल्द मंत्रियों को बांटे जा सकते हैं विभाग

नौवीं बार बिहार के सीएम के रूप में शपथ लेने वाले नीतीश कुमार की नई कैबिनेेट की बैठक सोमवार सुबह संपन्न हुई। खबर है कि आज नीतीश सरकार के मंत्रियों को उनके विभाग का बंटवारा किया जा सकता है।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: January 29, 2024 13:10 IST
nitish kumar new cabinet- India TV Hindi
Image Source : PTI नीतीश कैबिनेट की पहली बैठक

पटना: नीतीश कुमार ने रविवार को भाजपा नीत एनडीए गठबंधन में शामिल होकर नौवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है और उनके साथ ही आठ विधायकों ने भी मंत्री पद की शपथ ली है, जिसमें नीतीश कुमार को लेकर जदयू से चार और भाजपा से तीन, एक जीतनराम मांझी की हम से और एक निर्दलीय विधायक ने मंत्री पद की शपथ ली है। आज यानी सोमवार (29 जनवरी) को नीतीश कुमार की नई कैबिनेट की पहली बैठक सुबह संपन्न हुई। खबर है कि जल्द नीतीश कुमार अपने मंत्रियों के विभागों का बंटवारा करेंगे।

बता दें कि पिछले तीन दिनों से बिहार की सियासत में उठापटक मची हुई थी और कयासबाजी जारी थी, जो रविवार को नीतीश कुमार के सीएम पद की शपथ लेने के बाद खत्म हो गई है। हालांकि विरोधी खेमे में नीतीश कुमार और एनडीए के खिलाफ बयानबाजी जारी है। कांग्रेस और राजद ने एनडीए में जाने को लेकर नीतीश कुमार को जमकर कोसा है।                       

जानिए तेजस्वी, बीजेपी और कांग्रेस ने क्या कहा?

नीतीश कुमार के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद सीएम पद की शपथ को लेकर कांग्रेस ने नीतीश कुमार की तुलना ‘गिरगिट’ से की और कहा कि राज्य की जनता उनके विश्वासघात को कभी माफ नहीं करेगी। साथ ही ये भी कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ से डरे हुए हैं। इससे ध्यान भटकाने के लिए ही ये सब राजनीतिक नाटक रचा गया है और नीतीश कुमार भी उसमें शामिल हो गए।

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की बेटी रोहिणी आचार्य ने ट्वीट किया और कहा, 'कूड़ा गया फिर से कूड़ेदानी में, कूड़ा मंडली को बदबूदार कूड़ा मुबारक।' वहीं तेजस्वी यादव ने कहा कि अभी तो खेल शुरू हुआ है, खेला तो अभी बाकी है। इसके साथ ही उन्होंने नीतीश कुमार की पार्टी जदयू को लेकर एक बड़ा दावा करते हुए कहा कि मैं जो कहता हूं, वो करता हूं। आप लिखकर ले लीजिए, जदयू 2024 में ही खत्म हो जाएगी।

वहीं, नीतीश के शपथ ग्रहण के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि नीतीश जी का वापस आना हमारे लिए हर्ष का विषय है। अब बिहार में डबल इंजन की सरकार है और इससे बिहार का विकास तेजी से होगा। नड्‌डा ने कांग्रेस की यात्रा और इंडी अलायंस को पूरी तरह से फेल करार दिया।

शपथ लेने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि कैबिनेट का विस्तार जल्द होगा। उन्होंने कहा कि 8 मंत्रियों ने शपथ ली है, जिसमें तीनों पार्टियों और निर्दलीय को भी साथ लाए हैं। सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है।

नीतीश कैबिनेट में ये बने मंत्री

बिहार की नई सरकार में मंत्रियों की बात करें तो नंबर एक पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जदयू से हैं, फिर दोनों उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा बीजेपी से हैं। बीजेपी के ही प्रेम कुमार ने भी मंत्री पद की शपथ ली। इसके बाद जदयू के विजय चौधरी, बिजेंद्र यादव और श्रवण कुमार ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। वहीं, जीतनराम मांझी की पार्टी हम से उनके बेटे संतोष सुमन भी मंत्री बने और एक निर्दलीय सुमित कुमार सिंह राजपूत भी हैं जो मंत्री बने हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement