1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. बिहार
  4. JDU की बिहार इकाई को मिला नया अध्यक्ष, उमेश कुशवाहा को मिली जिम्मेदारी

JDU की बिहार इकाई को मिला नया अध्यक्ष, उमेश कुशवाहा को मिली जिम्मेदारी

पूर्व विधायक उमेश कुशवाहा रविवार को सर्वसम्मति से जनता दल (यूनाइटेड) की बिहार इकाई का अध्यक्ष चुन लिया गया।

Bhasha Bhasha
Published on: January 10, 2021 20:48 IST
JDU की बिहार इकाई को मिला नया अध्यक्ष, उमेश कुशवाहा को मिली जिम्मेदारी- India TV Hindi
Image Source : PTI JDU की बिहार इकाई को मिला नया अध्यक्ष, उमेश कुशवाहा को मिली जिम्मेदारी

पटना: पूर्व विधायक उमेश कुशवाहा रविवार को सर्वसम्मति से जनता दल (यूनाइटेड) की बिहार इकाई का अध्यक्ष चुन लिया गया। जद(यू) की राज्य परिषद की बैठक में कुशवाहा के चयन का अनुमोदन किया गया। वह वैशाली जिले के महनार विधानसभा क्षेत्र से पार्टी के विधायक रह चुके हैं। 

पार्टी कार्यालय में प्रेसवार्ता के दौरान वरिष्ठ नेता एवं सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कहा, '' जद(यू)की बिहार इकाई के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए उमेश कुशवाहा का नाम प्रस्तावित किया, जिसे बैठक में उपस्थित सदस्यों ने सर्वसम्मति से मंजूरी दी।'' 

कुशवाहा का चुना जाना एक बार फिर पार्टी का ''लव-कुश'' (ओबीसी कुर्मी एवं कुशवाहा जाति समीकरण) की नीति पर लौटने का संकेत माना जा रहा है। वर्ष 2005 में जब जद(यू) और भाजपा ने मिलकर राजद को बिहार की सत्ता से उखाड़ फेंका, उसके बाद से ही कुर्मी जाति से आने वाले नीतीश कुमार बिहार की राजनीति में ''लव-कुश'' समीकरण को बनाए हुए हैं ताकि गैर यादव ओबीसी जातियों को लुभाया जा सके। 

इसके साथ ही 46 वर्षीय कुशवाहा का चुना जाना यह भी दर्शाता है कि पार्टी युवा नेतृत्व की ओर बढ़ रही है ताकि बिहार के युवा नेतृत्वकर्ताओं राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के तेजस्वी यादव और लोक जनशक्ति पार्टी के चिराग पासवान का तोड़ निकाला जा सके। 

उल्लेखनीय है कि हाल ही में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा देकर अपने करीबी आरसीपी सिंह को पार्टी का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया था। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। JDU की बिहार इकाई को मिला नया अध्यक्ष, उमेश कुशवाहा को मिली जिम्मेदारी News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन
Write a comment