Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

बिहार में होमियोपैथी की दवा से बनने लगी शराब? पुआल में मिले दवाओं के कई कार्टन

पुलिस ने संभावना जताते हुए कहा कि यह दवा पश्चिम बंगाल या उत्तर प्रदेश से लाई गई हो सकती है।

IANS Reported by: IANS
Published on: February 11, 2022 16:51 IST
Homeopathic Medicine, Homeopathic Medicine Liquor, Bihar Liquor, Bihar Alcohol- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Representational Image.

Highlights

  • पुलिस को आशंका है कि शराब तस्कर शराब बनाने में इसका इस्तेमाल करने को लेकर इसे छिपाकर रखे थे।
  • गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने देवकुली गांव में छापेमारी के बाद बड़ी मात्रा में होमियोपैथी दवा बरामद की है।
  • पुलिस ने आशंका जताते हुए कहा कि इन दवाओं को देसी शराब बनाने के इस्तेमाल में करने के लिए मंगाया गया था।

गोपालगंज: बिहार में शराबबंदी कानून को पालन करवाने को लेकर पुलिस जहां शराब के खिलाफ लगातार छापेमारी कर रही है, वहीं शराब तस्कर भी इसको लेकर नए तरीके ईजाद कर रहे हैं। इस बीच, गोपालगंज जिले के महम्मदपुर थाना इलाके से पुलिस ने शुक्रवार को भारी मात्रा में अल्कोहल युक्त होमियोपैथ की दवा बरामद की है। पुलिस को आशंका है कि शराब तस्कर शराब बनाने में इसका इस्तेमाल करने को लेकर इसे छिपाकर रखे थे। गुप्त सूचना के आधार पर महम्मदपुर पुलिस ने देवकुली गांव में छापेमारी के बाद पुआल में छिपाकर रखे बड़ी मात्रा में होमियोपैथी दवा बरामद की है।

पुलिस ने संभावना जताते हुए कहा कि यह दवा पश्चिम बंगाल या उत्तर प्रदेश से लाई गई हो सकती है। गोपालगंज (सदर) के अनुमंडल पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) संजीव कुमार ने बताया कि 500-500 एमएल की बोतल में रखी 11 कार्टन दवा बरामद की गयी है। एक कार्टन में 20 बोतल हैं। उन्होंने बताया कि बरामद दवा में 90 फीसदी अल्कोहल है। उन्होंने आशंका जताते हुए कहा कि इन दवाओं को शराब धंधेबाज देसी शराब बनाने के इस्तेमाल में करने के लिए मंगाया था।

दवाओं की जांच के लिए पटना से औषधि नियंत्रण की टीम को बुलाया गया है। इस मामले में हालांकि किसी की गिरफ्तारी अब तक नहीं हो पाई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। उल्लेखनीय है कि महम्मदपुर में बीते साल नवंबर माह में जहरीली शराब पीने से 14 लोगों की मौत हो गयी थी। इस दौरान पुलिस की छापेमारी में होमियोपैथ की थूजा-30 दवा बरामद की गयी थी, जिससे जहरीली शराब बनाने का खुलासा हुआ था। खजूरबानी जहरीली शराब मामले के बाद भी पुलिस ने होमियोपैथी दवा की बोतल बरामद की थी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement