Friday, April 26, 2024
Advertisement

बिहार: ट्रेन को वैक्यूम करके भाग रहे वापस लौटे प्रवासी, क्वारंटाइन सेंटर जाने से बचने की कोशिश

बिहार में दूसरे राज्यों से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आ रहे प्रवासियों को स्टेशन से बस के जरिए उनके गृह जिले में बने ब्लॉक क्वारंटाइन सेंटर में ले जाया जाता है, जहां उन्हें 14 दिन रहना होता है लेकिन कुछ जगहों पर यह देखने को मिल रहा है कि प्रवासी मजदूर स्टेशन से कुछ पहले ही ट्रेन को वैक्यूम करके उतर जाते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 21, 2020 15:43 IST
बिहार: ट्रेन को वैक्यूम करके भाग रहे वापस लौटे प्रवासी, क्वारंटाइन सेंटर जाने से बचने की कोशिश- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE बिहार: ट्रेन को वैक्यूम करके भाग रहे वापस लौटे प्रवासी, क्वारंटाइन सेंटर जाने से बचने की कोशिश

पटना: बिहार में दूसरे राज्यों से श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आ रहे प्रवासियों को स्टेशन से बस के जरिए उनके गृह जिले में बने ब्लॉक क्वारंटाइन सेंटर में ले जाया जाता है, जहां उन्हें 14 दिन रहना होता है लेकिन कुछ जगहों पर यह देखने को मिल रहा है कि प्रवासी मजदूर स्टेशन से कुछ पहले ही ट्रेन को वैक्यूम करके उतर जाते हैं। ऐसा एक वीडियो खगड़िया से सामने आया है, जहां कटिहार जा रही श्रमिक स्पेशल जब खगड़िया स्टेशन से कुछ दूर आगे बढ़ी तो ट्रेन को वैक्यूम कर उसमें बैठे सैंकड़ों प्रवासी मजदूर उतर गए। 

मजदूरों को इस तरह उतरता देख स्थानीय लोगों ने शोर मचाना शुरू कर दिया। स्थानीय लोगों की सजगता के कारण ट्रेन से उतरे कुछ मजदूर फिर चलती ट्रेन में चढ़ गए जबकि बाकि मजदूरों को वापस फिर खगड़िया स्टेशन ले आया गया और बाद में बाजार समिति में बने क्वारंटाइन कैंप में पहुंचा दिया गया। वीडियो तीन दिन पहले का बताया जा रहा है, जिसे किसी स्थानीय व्यक्ति ने शूट कर लिया था। लेकिन, इस तरह से कुछ दूसरे जिलों में भी मजदूरों के ट्रेन से उतरने की खबर मिली हैं। 

ऐसे सभी प्रवासी जब सीधे अपने घर चले जाते हैं तो संक्रमण फैलने का खतरा इनके घर के साथ साथ गांव के लोगों को भी होता। इसके अलावा इस तरह ट्रैक पर उतरना और फिर ट्रैक के जरिए ही आगे चलना काफी खतरनाक भी हो सकता है, हादसे भी हो सकते हैं। 

बिहार में काफी संख्या में ट्रेनों के चलने के बाद भी अब भी सड़कों पर पैदल और ट्रक के जरिये कुछ प्रवासी मजदूर आ रहे हैं, जो चुपके से सीधे अपने घर चले जाते हैं। ऐसे में बिहार में संक्रमण का खतरा और भी बढ़ जाता है। 3 मई से जबसे ट्रेनें आनी शुरू हुई हैं, बिहार में संक्रमण की रफ्तार काफी बढ़ गयी है। अभी तक 788 प्रवासी मजदूर पॉजिटिव मिल चुके हैं, जिनमें दिल्ली से 249, महाराष्ट्र से 187, गुजरात से 158 प्रवासी हैं।

बिहार में 500 ट्रेनें अब तक आ चुकी हैं, जिससे 7 लाख 25 हजार लोग आ चुके हैं। आज भी 77 ट्रेन से 123200 लोग आ रहे हैं। बिहार के अलग-अलग प्रखंड में बने ब्लॉक क्वारंटाइन सेंटर में लगभग 7 लाख लोग रह रहे हैं। कुछ जगहों पर सेंटर में अच्छी व्यवस्था नहीं होने की वजह से चोरी छिपे भाग भी रहे हैं। ऐसे लोगों से भी संक्रमण बढ़ने का खतरा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिहार सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement