Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

घर बैठे ठीक कीजिए आधार कार्ड की गलतियां, जाने कैसे

नई दिल्ली: वोटर आईकार्ड की ही तरह पहचान पत्र का दस्तावेज माने जाने वाले आधारकार्ड को बनवाने के लिए अब प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया गया है। अब जगह जगह कैंप लगाकर ऑनलाइन

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 17, 2015 10:34 IST
ठीक हो सकती हैं आधार...- India TV Hindi
ठीक हो सकती हैं आधार कार्ड में दर्ज गलतियां, ये है तरीका

नई दिल्ली: वोटर आईकार्ड की ही तरह पहचान पत्र का दस्तावेज माने जाने वाले आधारकार्ड को बनवाने के लिए अब प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया गया है। अब जगह जगह कैंप लगाकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर इसे बनाया जाता है। इन सब के बावजूद काफी सारी गलतियां हो ही जाती हैं। लेकिन इसके बन जाने के बाद भी इसे सुधारा जा सकता है। ऐसा न समझें कि वोटर आईकार्ड की ही तरह इसमें सुधार काफी मुश्किल होता है, आधार कार्ड में सुधार करना बेहद आसान है। 

आधार कार्ड में हुईं गलतियों को घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से सुधारा जा सकता है। इसके लिए आपको सिर्फ 4 स्टेप अपनाने होंगे और आपका काम बेहद आसानी से हो जाएगा। हम अपनी खबर में आपको उन स्टेप के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आप अपने आधार कार्ड (Aadhaar card) की छोटी बड़ी हर गलती को चुटकियों में सुधार सकते हैं। जानिए क्या हैं वो चार कदम जो आपके बेहद काम के हैं।

स्टेप 1

https://uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं और आपका आधार ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद 'अपडेट योर आधार' पर क्लिक कर दें। यहां आप देख सकते है कि कौन सी जानकारी ठीक करनी है। गलती को सुधारने के बाद 'सब्मिट योर अपडेट करेक्शन' पर क्लिक कर दें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement