Monday, May 06, 2024
Advertisement

इंडियन ऑयल में सरकार की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी का विनिवेश सोमवार को

नई दिल्ली: सरकार सोमवार को पेट्रोलियम क्षेत्र की सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन IOC में अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी का विनिवेश करेगी। इससे सरकारी खजाने में 9,500 करोड़ रपये आने की उम्मीद है।  बंबई शेयर

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 22, 2015 9:27 IST
IOC का विनिवेश सोमवार को,...- India TV Hindi
IOC का विनिवेश सोमवार को, बिकेगी 10% हिस्सेदारी

नई दिल्ली: सरकार सोमवार को पेट्रोलियम क्षेत्र की सरकारी कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन IOC में अपनी 10 प्रतिशत हिस्सेदारी का विनिवेश करेगी। इससे सरकारी खजाने में 9,500 करोड़ रपये आने की उम्मीद है।

 बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में आईओसी ने कहा है कि शेयरों की बिक्री पेशकश के लिये न्यूनतम मूल्य जल्द घोषित किया जायेगा जबकि बिक्री सोमवार को होगी।

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन में होने वाली यह बिक्री चालू वित्त वर्ष में सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में होने वाला चौथा विनिवेश होगा। इससे पहले किये गये तीन विनिवेश से 3,000 करोड़ रपये जुटाये गये। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान विनिवेश से 69,500 करोड़ रपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

आईओसी में वर्तमान में सरकार की 68.57 प्रतिशत हिस्सेदारी है। सार्वजनिक क्षेत्र की यह कंपनी देश में पेट्रोलियम पदार्थों की बिक्री करने वाली और कच्चे तेल का शोधन करने वाली सबसे बड़ी कंपनी है।

 देश की कुल 21.51 करोड़ टन रिफाइनिंग क्षमता में से 5.42 करोड़ टन रिफाइनिंग क्षमता के साथ यह देश की बड़ी तेल शोधन कंपनी है। इसी प्रकार देश में कुल 53,419 पेट्रोल पंपों के समक्ष आधे से कुछ कम 24,405 पेट्रोल पंप आईओसी के हैं।

  शुक्रवार कारोबार की समाप्ति पर आईओसी का शेयर 0.70 प्रतिशत घटकर 394.45 रपये पर आ गया। इस कीमत पर 10 प्रतिशत शेयरों की बिक्री से सरकार को करीब 9,500 करोड़ रपये प्राप्त होंगे।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement