Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

Facebook Profile पर है किसी की नजर जासूसी को ऐसे रोकें

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट पर फोटोज, वीडियो देखने और किसी के साथ चैट करने के बीच हम यह भूल जाते हैं कि हमारा सोशल प्लेटफॉर्म हमारी निजी जानकारियों को चुरा भी सकता है। आपको

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 19, 2015 11:30 IST
Facebook Profile को ट्रैक होने से...- India TV Hindi
Facebook Profile को ट्रैक होने से रोकें, ऐसे करें BLOCK

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट पर फोटोज, वीडियो देखने और किसी के साथ चैट करने के बीच हम यह भूल जाते हैं कि हमारा सोशल प्लेटफॉर्म हमारी निजी जानकारियों को चुरा भी सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि फेसबुक (Facebook) पर आपके द्वारा सबमिट की गई तमाम जानकारियां कोई भी चोरी छिपे बेहद आसानी से देख सकता है, हालांकि अगर आप जागरूक है तो आप इस जासूसी को ब्लॉक कर रोक सकते हैं। आमतौर पर लोग फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल फोटो शेयरिंग, लाइक, कॉमेंट, वीडियो अपलोड करने के लिए करते है। आप अन्य लोगों द्वारा शेयर की गई फोटो, वीडियो पर Like या Comment भी करते हैं।

इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को ज्वाइन करने से पहले आप प्रोफाइल बनाते हैं और इस प्रक्रिया के दौरान ही आप अपनी तमाम जानकारियां भी उपलब्ध कराते हैं। हालांकि हमें यह मालूम नहीं होता कि हमारी इन्हीं जानकारियों को कोई भी चुरा सकता है।

कैसे होती है जासूसी-

आपकी दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनियां आपको ऐड भेजती है, और अगर आपने मोबाइल नंबर शेयर किया हुआ है तो आपको फोन भी करती है।

इसी तरह कई कंपनियां आपकी जानकारी हासिल कर आपको अपने प्रोडक्ट के लिए ऐड भेजती है। ऐसे में ऐड ट्रैकिंग से बाहर निकलना बेहद आसान है। आज हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको 9 स्टेप्स बताएंगे जिनके जरिए आप कंपनियों के लिस्ट को देखकर बंद कर सकते है।

1. अपने फेसबुक प्रोफाइल पेज के बाईं ओर ऊपर की तरफ डाउन ऐरो पर क्लिक कर Settings पर क्लिक करें।

अगली स्लाइड में जानिए आगे के स्टेप्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement