Friday, April 19, 2024
Advertisement

भारतीय टैबलेट बाजार 23 फीसदी बढ़ा, आईबॉल अव्वल

नई दिल्ली: भारतीय टैबलेट बाजार में दूसरी तिमाही में 23 फीसदी विस्तार के साथ ही घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी आईबॉल फिर से शीर्ष पर पहुंच गई। यह जानकारी इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने अपने एक बयान

IANS IANS
Updated on: August 27, 2015 13:33 IST
भारत में टैबलेट बाजार...- India TV Hindi
भारत में टैबलेट बाजार 23 फीसदी बढ़ा, आईबॉल पहले स्थान पर

नई दिल्ली: भारतीय टैबलेट बाजार में दूसरी तिमाही में 23 फीसदी विस्तार के साथ ही घरेलू इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी आईबॉल फिर से शीर्ष पर पहुंच गई। यह जानकारी इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) ने अपने एक बयान में दी। कम बिक्री के करण आईबॉल प्रथम तिमाही में दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग से पिछड़ गई थी। बहरहाल दूसरी तिमाही में कम कीमत वाले टैबलेट, नए उतपादों और बाजार के विस्तार के कारण उसने अपना अव्वल स्थान फिर से हासिल कर लिया।


डाटाविंड 13.5 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रही। इस दौरान देश में कुल बिक्री 10.4 लाख यूनिट की रही, जाजे साल-दर-साल आधार पर 22 फीसदी अधिक है। आईडीसी इंडिया के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक कार्तिक जे ने कहा, "टैबलेट बाजार के और विस्तार के लिए उपभोक्ता मांग काफी महत्वपूर्ण है, जिसकी लोकप्रियता घट रही है, क्योंकि बड़े स्मार्टफोनों और नोटबुक पीसी के बीच इसकी उपादेयता घटती जा रही है।"

आलोच्य तिमाही में माइक्रोसॉफट के उत्पादों की बिक्री में बढ़त दर्ज की गई, क्योंकि विंडो आधारित टैबलेट की बिक्री दोगुने से अधिक बढ़ी। आईडीसी की रिपोर्ट के मुताबिक देश में तीन-चौथाई टैबलेट 2जी/3जी/4जी सेवा से जुड़े हुए हैं।

कार्तिक ने कहा, "सालाना आधार पर 2015 में 2014 के मुकाबले एकल अंकों में ऊपरी स्तर पर विकास दर रहने की उम्मीद है।"

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement