Monday, April 29, 2024
Advertisement

मारुति सुजुकी ने लॉन्च की Ciaz Hybrid, दिल्ली में कीमत 8.23 लाख रुपए से शुरु

नई दिल्ली: Maruti Suzuki ने अपनी नई सेडान कार Ciaz Hybrid लॉन्च की है जिसकी दिल्ली शोरुम में कीमत 8.23 लाख रुपए से 10.17 लाख रुपए के बीच है। Ciaz SHVS 1300 CC के डीजल

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: September 01, 2015 16:09 IST
मारुति सुजुकी ने...- India TV Hindi
मारुति सुजुकी ने लॉन्च की Ciaz Hybrid, कीमत 8.23 लाख रुपए से शुरु

नई दिल्ली: Maruti Suzuki ने अपनी नई सेडान कार Ciaz Hybrid लॉन्च की है जिसकी दिल्ली शोरुम में कीमत 8.23 लाख रुपए से 10.17 लाख रुपए के बीच है। Ciaz SHVS 1300 CC के डीजल इंजन के साथ उपलब्ध होगी। इसमें एक स्टार्टर जेनरेटर और एक  उन्नत व उच्च क्षमता वाली बैटरी का उपयोग किया गया है जो एक्सिलरेटर छोड़ते या ब्रेक लगाते समय पैदा हुई उर्जा को स्टोर करती है और एक्सिलरेटर दबाते समय एक इलेक्टि्रक मोटर को उर्जा देती है जिससे कार का माइलेज बढ़ जाता है।

मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक व CEO केनिचि आयुकावा ने बताया, Ciaz Smart Hybrid के जरिए हम ग्राहकों और पर्यावरण को लाभ पहुंचाने की प्रौद्योगिकी पेश कर रहे हैं। यह वाहन इस लिहाज से भी खास है कि इससे हमें हाइब्रिड और इलेक्टि्रक वाहनों को बढ़ावा देने के भारत के विजन में भागीदारी करने में मदद मिलेगी।

कंपनी के मुताबिक, यह कार 28.09 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी। कंपनी ने अक्टूबर में Ciaz को पेट्रोल और डीजल दोनों ही संस्करणों में पेश किया था। अब डीजल संस्करण की जगह आज पेश किया गया हाइब्रिड संस्करण ले लेगा। कंपनी ने पूर्व में पेश डीजल संस्करण की बिक्री पहले ही बंद कर दी है। Ciaz का पेट्रोल संस्करण 7.23 लाख रुपए से 9.64 लाख रुपए के बीच उपलब्ध है।

यह नई कार मारुति के नेक्सा शोरुम पर ही उपलब्ध होगी। Ciaz Hybrid खरीदने वालों को 30,000 रुपए तक का सब्सिडी बेनिफिट भी मिलेगा। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई फीचर्स दिए गए है जैसे कि ड्राइवर साइड एयरबैग लगा होगा जो कि कार की सभी वेरिएंट में मौजूद होगा। जबकि V (O) में डुअल एयरबैग, ABS और EBD स्टैंडर्ड फीचर में शामिल होंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement