Monday, April 29, 2024
Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेस्ला मोटर्स कंपनी के मुख्यालय का दौरा किया

सन होजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां टेस्ला मोटर्स कंपनी के मुख्यालय का दौरा किया और उनके कुछ जबरदस्त आविष्कारों खासकर अक्षय उर्जा क्षेत्र में गहरी रुचि दिखाई। इन आविष्कारों का भारत के दूर-दराज

Agency Agency
Published on: September 27, 2015 16:39 IST
नरेंद्र मोदी ने...- India TV Hindi
नरेंद्र मोदी ने टेस्ला मोटर्स कंपनी के मुख्यालय का दौरा किया

सन होजे: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यहां टेस्ला मोटर्स कंपनी के मुख्यालय का दौरा किया और उनके कुछ जबरदस्त आविष्कारों खासकर अक्षय उर्जा क्षेत्र में गहरी रुचि दिखाई। इन आविष्कारों का भारत के दूर-दराज के ग्रामीण इलाकेां में कई तरह से उपयोग किया जा सकता है। अमेरिकी वाहन कंपनी के परिसर का दौरा करने के बाद मोदी ने ट्विटर पर कहा कि वह टेस्ला मोटर्स की पावर बॉल टेक्नोलॉजी से काफी प्रभावित हैं। इस टेक्नोलॉजी में एक बैटरी में लंबे समय तक बिजली को स्टोर करके रखा जा सकता है। टेस्ला के परिसर में करीब एक घंटे गुजारने के बाद मोदी ने कहा, यह बातचीत काफी आनंदपूर्ण रही कि कैसे बैटरी प्रौद्योगिकी किसानों की मदद कर सकती है। टेस्ला के सीईओ इलोन मस्क ने कहा कि मोदी के साथ उनकी बहुत ही सार्थक बातचीत रही जिसमें उन्हें पता चला कि कैसे सौर उर्जा और बैटरियां ग्रामीण समुदायों को सशक्त बना रही हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, भारत के लिए सबसे बड़ी चीज लंबे समय तक बिजली के स्टोर रखने वाली बैटरी की प्रौद्योगिकी है जिसके कई उपयोग हो सकते हैं। उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री यह देखने लिए काफी उत्सुक थे कि हम बैटरी का इस्तेमाल- पावर बॉल की अवधारणा- भारत में विकास की एक उंची छलांग लगाने के लिए कैसे कर सकते हैं। स्वरूप ने कहा, पावर बॉल की अवधारणा में सौर उर्जा चालित बैटरी स्वच्छ उर्जा को भारत के बिजली से वंचित इलाकों में पहुंचने की सहूलियत देती है और दीर्घकालीन उपयोग वाली यह बैटरी तत्काल उर्जा तक पहुंच उपलब्ध करा सकती है।

बैठक के दौरान, मस्क ने टेस्ला द्वारा विकसित की जा रही क्रांतिकारी प्रौद्योगिकियों पर मोदी के समक्ष एक प्रस्तुति दी। ये ऐसी प्रौद्योगिकियां हैं जिनसे वाहन उद्योग की भाग्य बदलने की संभावना है और भारत जैसे देशों में अक्षय उर्जा के क्षेत्र में इनका विविध इस्तेमाल किया जा सकता है। टेस्ला के प्रवक्ता रिकार्डो रेयेस ने कहा, टेस्ला के सीईओ इलोन मस्क और प्रधानमंत्री मोदी ने टेस्ला की बैटरी तकनीक, उर्जा संग्रहण और नवीकरणीय उर्जा के विकास एवं इस नवोन्मेष के भारत के लिए सकारात्मक प्रभाव के बारे में बात की।

उन्होंने कहा, हम प्रधानमंत्री मोदी का टेस्ला की फैक्टरी में स्वागत करके अभिभूत हैं। मोदी ने टेस्ला में काम कर रहे भारतीय कामगारों के साथ भी बातचीत की और उनके साथ एक सामूहिक फोटो भी खिंचवाई। टेस्ला की स्थापना 2003 में कुछ इंजीनियरों के एक समूह द्वारा की गई जिनका विश्वास था कि इलेक्टि्रक वाहन, पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों के मुकाबले कहीं अधिक बेहतर हैं।

यह भी पढ़ें

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम में PM मोदी ने कहा, सोशल मीडिया ने दुनिया को पड़ोसी बनाया

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement