Saturday, May 18, 2024
Advertisement

मोदी ने उद्योगपतियों, विशेषज्ञों के साथ वैश्विक आर्थिक नरमी पर चर्चा की

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक नरमी के बीच अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए आज शीर्ष मुख्य कार्यकारियों, बैंकरों, अर्थशास्ति्रयों और मंत्रियों के साथ बैठक की। यह बैठक

Agency
Updated on: September 08, 2015 16:38 IST
मोदी की इंडिया इंक को...- India TV Hindi
मोदी की इंडिया इंक को सलाह, जोखिम लें और निवेश करें

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैश्विक नरमी के बीच अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए आज शीर्ष मुख्य कार्यकारियों, बैंकरों, अर्थशास्ति्रयों और मंत्रियों के साथ बैठक की। यह बैठक ऐसे समय में हुई है जबकि चीन की अर्थव्यवस्था में नरमी, युआन के हाल के अवमूल्यन और अमेरिका में ब्याज दरे में बढ़ोतरी की संभावना से जुड़ी चिंता से वैश्विक बाजार में उठा-पटक का माहौल है। बैठक का विषय था- हाल का वैश्विक घटनाक्रम: भारत के लिए अवसर। CII के अध्यक्ष सुमित मजुमदार ने बैठक के बाद कहा कि मोदी ने उद्योग से कहा कि वह जोखिम ले और निवेश करे।

प्रधानमंत्री निवास पर हुई इस बैठक में वित्त मंत्री अरण जेटली, रिजर्व बैंक गवर्नर रघुराम राजन के अलावा सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, बिजली मंत्री पीयूष गोयल और पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी शामिल हुए। एक अधिकारी ने कल इस बैठक के बारे में कहा था हाल के आर्थिक घटनाक्रमों के असर और भारत द्वारा इसका फायदा उठाने के तरीके के बारे में विस्तृत चर्चा होने की उम्मीद है। 

इस बैठक में जिन उद्योगपतियों ने हिस्सा लिया उनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, टाटा समूह के प्रमुख सायरस पी मिस्त्री, आदित्य बिड़ला समूह के प्रमुख कुमार मंगलम बिड़ला, भारती एयरटेल के सुनील भारती मित्तल और ITC के प्रमुख वाय सी देवेश्वर शामिल रहे। 

सरकारी कंपनी गेल इंडिया के अध्यक्ष बी सी त्रिपाठी और भेल प्रमुख बी प्रसाद राव ,आईसीआईसीआई बैंक की मुख्य कार्यकारी चंदा कोचर और SBI की अध्यक्ष अरंधती भट्टाचार्य भी इस बैठक में थीं। बैठक में शामिल हुए अर्थशास्ति्रयों-विशेषग्यों में आदित्य बिड़ला समूह के मुख्य अर्थशास्त्री अजित रानाडे, जेपी मार्गन के मुख्य अर्थशास्त्री जहांगीर अजीज और ब्रूकिंग्स इंस्टीच्यूट के सुबीर गोकर्ण भी थे। 

उद्योग मंडलों के प्रमुखों - CII के सुमित मजुमदार, FICCI की ज्योत्स्ना सूरी और ASSOCHAM के राणा कपूर - ने भी बैठक में भाग लिया। इस बैठक में सरकार की ओर से शामिल अधिकारियों में वित्त सचिव रतन पी वटल, वाणिज्य सचिव रीता तेवतिया, आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास, मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम और नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पनगढि़या भी शामिल थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement