1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. बिज़नेस
  4. प्रेमजी, नाडार IT सेक्टर की फोब्र्स 20 सबसे अमीर हस्तियों में शामिल

प्रेमजी, नाडार IT सेक्टर की 20 सबसे अमीर वैश्विक हस्तियों में: फोब्र्स

न्यूयार्क: विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी और HCL के संस्थापक शिव नाडार प्रौद्योगिकी क्षेत्र के ऐसे मात्र दो भारतीय उद्योगपति हैं जिन्होंने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में दुनिया की 20 सबसे अमीर हस्तियों में जगह बनाई है।

PTI PTI
Updated on: August 12, 2015 14:56 IST
प्रेमजी, नाडार IT...- India TV Hindi
प्रेमजी, नाडार IT सेक्टर की फोब्र्स 20 सबसे अमीर हस्तियों में शामिल

न्यूयार्क: विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी और HCL के संस्थापक शिव नाडार प्रौद्योगिकी क्षेत्र के ऐसे मात्र दो भारतीय उद्योगपति हैं जिन्होंने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में दुनिया की 20 सबसे अमीर हस्तियों में जगह बनाई है। यह बात फोब्र्स द्वारा जारी ऐसी पहली सूची में कही गई जिसमें शीर्ष स्थान माइक्रोसाफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कही।

फोब्र्स की प्रौद्योगिकी क्षेत्र की 100 सबसे अमीर हस्ती की पहली सूची में प्रेमजी को 13वां स्थान मिला है जिनके बाद नाडार 14वें स्थान पर हैं। इस सूची में भारतीय मूल की प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दो प्रमुख हस्तियां रोमेश वाधवानी और भरत देसाई भी इस सूची में हैं। फोब्र्स ने कहा कि प्र्रेमजी के पास 17.4 अरब डालर की संपत्ति है और वह एशिया के सबसे उदार उद्योगपतियों में शामिल हैं। उन्होंने अपनी संपत्ति में से चार अरब डालर का दान किया है।

नाडार की संपत्ति 14.4 अरब डालर है और उनकी ज्यादातर संपत्ति साफ्टवेयर सेवा इकाई एचसीएल टेक्नोलाजीज से जुटाई गई है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। प्रेमजी, नाडार IT सेक्टर की फोब्र्स 20 सबसे अमीर हस्तियों में शामिल News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन
Write a comment
X