Saturday, May 11, 2024
Advertisement

रघुराम राजन ने कहा अर्थव्यवस्था को लेकर कड़े फैसले टाले नहीं जा सकते

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने अर्थव्यवस्था की मजबूत बुनियाद को लेकर आत्मसंतोष के प्रति आज चेताते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था की ऊंची वृद्धि दर के रास्ते सुधारों में ढांचागत अड़चन बन

Agency Agency
Published on: August 25, 2015 11:02 IST
रघुराम राजन ने कहा कि...- India TV Hindi
रघुराम राजन ने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था की स्थिति नाजुक है

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन ने अर्थव्यवस्था की मजबूत बुनियाद को लेकर आत्मसंतोष के प्रति आज चेताते हुए कहा कि अर्थव्यवस्था की ऊंची वृद्धि दर के रास्ते सुधारों में ढांचागत अड़चन बन रही चीजों पर कड़े फैसले टाले नहीं जाने चाहिए। यहां वार्षिक फाइबैक सम्मेलन में बैंकों को राजन ने बताया कि हमें अपने आप को इस बहकावे में नहीं रखना चाहिए कि हमारा काम हो गया आने वाले कल के लिए कठिन निर्णय टाले नहीं जाने चाहिए। हमारी अर्थव्यवस्था संभावनाओं से भरी है।


वर्तमान में विश्व अर्थव्यवस्था के समक्ष मौजूद समस्या के लिए 2008 के संकट के बाद विकसित देशों व केन्द्रीय बैंकों द्वारा समस्याओं के समाधान के लिए अपनाए गए अल्पकालिक उपाय को जिम्मेदार ठहराते हुए राजन ने कहा कि आज विश्व अर्थव्यवस्था की जो नाजुक स्थिति है उसकी वजह दीर्घकालीन सुधारों के बजाय फौरी तौर पर समाधान है।

राजन ने कहा कि हाल के वर्षों में हमने जो प्रगति हासिल की, उससे हमें आगे के ढांचागत सुधारों से दूर नहीं होना चाहिए। हमारे देश को लेकर काफी आशावादी चीजें हैं जिसमें ढांचागत क्षेत्र में आ रहा व्यापक निवेश, सूचना प्रौद्योगिकी में जबरदस्त बदलाव एवं वित्तीय क्षेत्र में हो रहे उल्लेखनीय बदलाव शामिल हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement