Thursday, May 16, 2024
Advertisement

भारतीय शेयर बाजार में वापसी, शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 300 अंक उछला

सोमवार के सत्र में भारी तबाही के बाद मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुए। शुरुआती मिनटों में ही सेंसेक्स में 300 अंकों से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली वहीं

India TV Business Desk India TV Business Desk
Updated on: August 25, 2015 14:41 IST
भारतीय शेयर बाजार में...- India TV Hindi
भारतीय शेयर बाजार में सुधार, ड्रैगन अभी बीमार

सोमवार के सत्र में भारी तबाही के बाद मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ हुए। शुरुआती मिनटों में ही सेंसेक्स में 300 अंकों से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली वहीं निफ्टी भी करीब 100 अंकों तक उछल गया। शुरुआती मिनटों में सेंसेक्स 26000 के ऊपर कारोबार करता नजर आया। हालांकि ऊपरी स्तर पर बाजार टिक नहीं पाया और कुछ दबाव देखने को मिल रहा है। करीब 10.45 बजे सेंसेक्स महज 60 अंक ऊपर 25800 के करीब कारोबार कर रहा है वहीं निफ्टी 10 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 7820 के स्तर पर है। 

आज की तेजी में सबसे ज्यादा खरीददारी मेटल, फार्मा और रियल्टी शेयरों में देखने को मिल रही है। बाजार के सभी इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी 1.5 से 2 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल रही है।  

शेयरों की बात करें तो निफ्टी में शुमार 50 शेयरों में से 27 हरे निशान में और 23 लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी यस बैंक, केयर्न इंडिया, कोल इंडिया, एक्सिस बैंक और बीपीसीएल के शेयरों में देखने को मिल रही है। इन शेयरों में 2.5 फीसदी से लेकर 4.35 फीसदी तक की तेजी देखने को मिल रही है। 

वहीं गिरावट टेक महिंद्रा, टाटा पॉवर, एचसीएल टेक, डॉ रेड्डी और हीरो मोटोकॉर्प के शेयरों में देखने को मिल रही है।  ये सभी शेयर 2 से 4 फीसदी तक टूटे हैं। 

एशियाई बाजारों की खराब शुरुआत

सोमवार के सत्र में भारी गिरावट के बाद मंगलवार को भी एशियाई बाजारों की शुरुआत खराब रही। चीन के शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक शंघाई कंपोजिट 6 फीसदी लुढ़क गया । वहीं इसका असर जापान के बाजार पर भी देखने को मिला। टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज शुरुआती मिनटों में भी 3.5 फीसदी तक लुढ़क गया। हालांकि इसके बाद यह संभलता नजर आया और निचले स्तर से 4 फीसदी तक संभलकर 1.2 फीसदी चढ़ गया। 

अमेरिका और यूरोप में भी गिरावट का ही रुझान
अमेरिका और यूरोप के शेयर बाजार भी चीन की चिंता में डूबे हैं। अमेरिकी शेयर बाजार में सोमवार को 4 साल की सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। वहीं यूरोपीय शेयर बाजार का प्रमुख इंडेक्स 4 फीसदी से ज्यादा लुढ़क गया।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement