Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

तीन साल में दोगुनी हो सकती है भारत की जीडीपी: प्रभु

कोलकाता: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज यहां कहा कि जिस रफ्तार से भारत की जीडीपी बढ़ रही है, उसे देखते हुए और नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से अगले तीन-साढ़े तीन

PTI PTI
Updated on: August 21, 2015 18:27 IST
तीन साल में दोगुनी हो...- India TV Hindi
तीन साल में दोगुनी हो सकती है भारत की जीडीपी!

कोलकाता: रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने आज यहां कहा कि जिस रफ्तार से भारत की जीडीपी बढ़ रही है, उसे देखते हुए और नरेन्द्र मोदी सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से अगले तीन-साढ़े तीन साल में देश की जीडीपी वृद्धि दोगुनी हो सकती है। उन्होंने कहा, 1,000 अरब डॉलर के जीडीपी के स्तर पर पहुंचने के लिए भारत को 20 साल लगे, लेकिन इसने अगला 1,000 अरब डालर महज सात साल में जोड़ दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों के प्रति निवेशकों के जबरदस्त सम्मान को देखते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था अपना आकार अगले तीन-साढ़े तीन साल में दोगुना कर सकती है। प्रभु अगले 20 साल में भारत की जीडीपी 20,000 अरब डालर पर पहुंचने को लेकर बहुत आशान्वित हैं। अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष के 2014 के एक अध्ययन में कहा गया था कि भारत की जीडीपी पांच साल बाद 2019 में 3,000 अरब डालर का स्तर पार कर जाएगी।

मंत्री ने कहा कि मुद्रास्फीति में नरमी के रख से एक अनुकूल माहौल तैयार हो रहा है, अर्थव्यवस्था में तेजी आ रही है और प्रत्यक्ष विदेशी निवेश बढ़ रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement