Sunday, May 12, 2024
Advertisement

दुनिया की सबसे इनोवेटिव कंपनियों में तीन भारतीय कंपनियां: फोब्र्स

न्यूयार्क: हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और सन फार्मा इंडस्ट्रीज तीन ऐसी भारतीय कंपनियां हैं जिनका नाम फोब्र्स की विश्व की 100 सबसे बेहतर इनोवेटिव कंपनियों में शामिल है। टेस्ला मोटर्स इस सूची में शीर्ष

Agency Agency
Updated on: August 20, 2015 18:31 IST
Forbes list में दुनिया की...- India TV Hindi
Forbes list में दुनिया की सबसे इनोवेटिव कंपनियों में 3 भारतीय कंपनियां

न्यूयार्क: हिंदुस्तान यूनिलीवर, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और सन फार्मा इंडस्ट्रीज तीन ऐसी भारतीय कंपनियां हैं जिनका नाम फोब्र्स की विश्व की 100 सबसे बेहतर इनोवेटिव कंपनियों में शामिल है। टेस्ला मोटर्स इस सूची में शीर्ष पर है।  फोब्र्स की इस सूची में रोजमर्रा के इस्तेमाल वाले उपभोक्ता उत्पाद बनाने वाली  कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर इस सूची में 41वें स्थान पर जबकि टीसीएस 64वें और सन फार्मा 71वें स्थान पर रही।

इस सूची में एलोन मस्क की कैलिफोर्निया की टेस्ला मोटर्स सबसे उपर है जिसका बाजार पूंजीकरण 25.5 अरब डॉलर है। फोब्र्स ने कहा कि हिंदुस्तान यूनिलीवर के 20 अलग-अलग खंडों में 35 से अधिक ब्रांड हैं। भारत की सबसे बड़ी सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी टीसीएस ने 80.3 अरब डालर के बाजार पूंजीकरण के साथ इस सूची में आठवीं बार जगह बनाई है।

फोब्र्स ने कहा कि टीसीएस ने पिछले साल 1,00,000 से अधिक महिलाओं को नियुक्त करने का महत्वपूर्ण मुकाम पार कर लिया है जिसका अर्थ है कंपनी में अब एक तिहाई महिला कर्मचारी हैं। सन फार्मा भारत की सबसे बड़ी दवा कंपनी है और इसने चौथी बार इस सूची में जगह बनाई है।

इस सूची में साफ्टवेयर कंपनी सेल्सफोर्स डाट काम दूसरे स्थान पर है, जिसके बाद आमेजन :आठवें:, हर्मीज इंटरनैशनल :22वें:, नेटफ्लिक्स :27वें:, मास्टरकार्ड :36:, स्टारबक्स :45:, एडोब :74:, कोका कोला :81: और काग्निजेंट :96वें: स्थान पर रही।

इस सूची में स्थान पाने वाली कंपनियों के पास सात वर्ष का सार्वजनिक वित्तीय आंकड़ा और 10 अरब डालर का बाजार पूंजीकरण होना चाहिये। सूची में उन्हीं कंपनियों को शामिल किया जाता है जो कि इनोवेटिव में निवेश के लिये जानी जातीं हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement