Thursday, May 16, 2024
Advertisement

सोने के आयात शुल्क को लेकर यूएई ने भारत की मदद मांगी

अबू धाबी (Dubai): संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने भारत में सोने के आयात पर ऊंचे शुल्क का मुद्दा उठाया। यूएई (UAE) का कहना है कि इससे भारत को उसका निर्यात प्रभावित हो रहा है। इस

PTI PTI
Published on: August 18, 2015 12:56 IST
UAE ने भारत के समक्ष सोने...- India TV Hindi
UAE ने भारत के समक्ष सोने पर आयात शुल्क का मुद्दा उठाया

अबू धाबी (Dubai): संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने भारत में सोने के आयात पर ऊंचे शुल्क का मुद्दा उठाया। यूएई (UAE) का कहना है कि इससे भारत को उसका निर्यात प्रभावित हो रहा है। इस बीच दोनों देशों ने अपने आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने के लिए अनेक कदम उठाने पर सहमति जताई।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अबू धाबी व दुबई में यूएई के शीर्ष नेतृत्व के साथ विस्तृत चर्चा की। इसके बाद दोनों देशों के बीच आर्थिक, रक्षा व सुरक्षा सहयोग को मजबूत बनाने की अनेक घोषणाएं की गईं।

अपनी दो दिवसीय यात्रा के अंतिम दिन प्रधानमंत्री मोदी ने आज शहजादे मोहम्मद बिन जायद अल न्हयान से मुलाकात की और भारत यूएई संबंधों को व्यापक रणनीतिक भागीदारी का दर्जा देने पर सहमति जताई। क्या द्विपक्षीय बैठकों में सोने पर आयात शुल्क का मुद्दा भी उठा, यह पूछे जाने पर विदेश सचिव एस जयशंकर ने कहा, इसका जिक्र हुआ। हालांकि उन्होंने इसका ब्यौरा नहीं दिया।

UAE, भारत द्वारा सोने पर लगाए गए सीमा शुल्क

उल्लेखनीय है कि यूएई, भारत द्वारा सोने पर लगाए गए सीमा शुल्क को कम करने पर जोर देता रहा है। सोने के आयात पर काबू पाने के लिए इस शुल्क में हाल ही में काफी बढोतरी की गई है। अनुमानों के अनुसार यूएई से भारत को सोने का निर्यात पिछले वित्त वर्ष में घटकर 4.1 अरब डालर रह गया जो कि 2011-12 में 10.4 अरब डॉलर था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें बिज़नेस सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement