Friday, May 03, 2024
Advertisement

Chandrapur, Chhattisgarh Assembly Election Results 2023: चंद्रपुर में भाजपा ने कांग्रेस को हराया

Chandrapur Chhattisgarh Assembly Election Results 2023: छत्तीसगढ़ की चंद्रपुर विधानसभा सीट पर दूसरे चरण में 17 नवंबर को मतदान हुआ था। यहां पिछले चुनावों में करीबी मुकाबले में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत हुई थी।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: December 03, 2023 23:19 IST
Chhattishgarh assembly election, Result, BJP, congress- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE छत्तीसगढ़ की चंद्रपुर विधानसभा सीट पर पिछले चुनावों में कांग्रेस ने जीत दर्ज की थी।

Chandrapur Chhattisgarh Assembly Election Results 2023: छत्तीसगढ़ की चंद्रपुर विधानसभा सीट सूबे की 90 विधानसभा सीटों में से एक है। यह सीट छत्तीसगढ़ के सक्ती जिले में पड़ती है। सन 2000 में छत्तीसगढ़ के अलग सूबा बनने से पहले यह सीट मध्य प्रदेश विधानसभा का हिस्सा थी। चंद्रपुर विधानसभा में कुल पंजिकृत मतदाताओं की संख्या 234099 है। इसमें पुरुष निर्वाचक 116343 और महिला निर्वाचक 117754 हैं। इस सीट पर 17 नवंबर को वोट डाले गए थे और कुल 75.97 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। इस सीट पर भाजपा ने जीत दर्ज की है।

चंद्रपुर विधानसभा चुनाव रिजल्ट्स लाइव यहां देखें - Click Here to Chandrapur Election Results 2023 Live

मैदान में हैं कुल 9 उम्मीदवार

छत्तीसगढ़ की चंद्रपुर विधानसभा सीट पर कुल 9 उम्मीदवारों के बीच मुकाबला है। यहां कांग्रेस से रामकुमार यादव, बीजेपी से संयोगिता युद्धवीर सिंह जूदेव, बहुजन समाज पार्टी से लालसाई खूंटे और समाजवादी पार्टी से सौरालाल भगत ताल ठोक रहे हैं। हालांकि माना जा रहा है कि इस सीट पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी के बीच रहा। बता दें कि कांग्रेस प्रत्याशी रामकुमार यादव सिटिंग विधायक हैं और उनकी पूरी कोशिश रही कि वह इस सीट से एक बार फिर अपनी पार्टी का परचम लहराएं लेकिन वो भाजपा से हार गए।

पिछले चुनावों में क्या रहा था परिणाम

2018 के विधानसभा चुनावों की बात करें तो चंद्रपुर विधानसभा सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला हुआ था जिसमें कांग्रेस के रामकुमार यादव ने बाजी मारी थी। उन चुनावों में यादव को 51717 वोट मिले थे और उन्होंने बहुजन समाज पार्टी की प्रत्याशी गीतांजलि पटेल को 4418 मतों से पराजित किया था। गीतांजलि को 47299 वोट मिले थे। वहीं, बीजेपी प्रत्याशी संयोगिता सिंह जूदेव को 39638 मतों से संतोष करना पड़ा था। उन चुनावों में 75.38 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें छत्तीसगढ़ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement