Friday, March 29, 2024
Advertisement

दिल्ली: आर्मी ऑफिसरों से धोखाधड़ी करने वाले 4 लोग गिरफ्तार

आर्मी ऑफिसरों के साथ धोखाधड़ी करने वाले 4 लोगों को दिल्ली पुलिस की ईओडब्ल्यू यूनिट ने गिरफ्तार किया है।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Published on: September 05, 2021 17:45 IST
दिल्ली: आर्मी ऑफिसरों से धोखाधड़ी करने वाले 4 लोग गिरफ्तार- India TV Hindi
दिल्ली: आर्मी ऑफिसरों से धोखाधड़ी करने वाले 4 लोग गिरफ्तार

नई दिल्ली: आर्मी ऑफिसरों के साथ धोखाधड़ी करने वाले 4 लोगों को दिल्ली पुलिस की ईओडब्ल्यू यूनिट ने गिरफ्तार किया है। आर्मी ग्रुप इंश्योरेंस फंड (AGIF) के नाम पर ये लोग आर्मी ऑफिसरों को बड़ी रकम का फायदा बताकर 3 से 4 लाख की बात करके एडवांस के तौर पर उनसे 30 से 40 हजार रुपए प्रोसेस फीस के नाम पर डिमांड करते थे। पैसा लेने के बाद ये लोग अपने फोन बन्द कर लेते थे।

पीड़ित कर्नल जीएम खान अब तक इन आरोपियों को 1,0,2,24000 रुपए दे चुके हैं। इनके अलावा 12 और ऑफिसर भी इन जालसाजों के जाल में फंसकर इनके बैंक एकाउंट में बड़ी रकम ट्रांसफर करके धोखा खा चुके हैं। अब तक ये आरोपी 54 आर्मी ऑफिसरों को टारगेट कर चुके हैं, जिसमें से 13 ऑफिसरों ने रेस्पांड किया और उनसे लगभग 1.15 करोड़ रुपए की ठगी को अंजाम दिया गया।

शिकायत के बाद ईओडब्ल्यू ने 17.09.2019 को आईपीसी की धारा 420, 120बी के तहत एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू की थी। ईओडब्ल्यू ने 50 बैंक एकाउंट्स को वेरिफाई किया, उनके पते को खंगाला लेकिन ये सब फर्जी निकले। जांच में पता चला कि जितने बैंक एकाउंट खोले गए थे, वो राम नरेश और राम सागर नाम के दो लोगों ने अलग-अलग फर्म्स और कंपनियों के नाम से खोले थे।

बैंक एकाउंट में जैसे ही पैसे भेजे जाते थे तभी तुरन्त ये जालसाज एकाउंट से पैसे निकाल लेते थे। जांच में पता लगा कि आरोपी प्रभात कुमार सेल्फ चैक के जरिए खुद कैश निकाला करता था। आरोपी असल मे आर्मी ग्रुप इंश्योरेंस फंड के सदस्यों को उनका पेंडिंग इंश्योरेंस बोनस दिलवाने के नाम पर प्रोसेसिंग फीस के बहाने ठगा करते थे। फर्जी कंपनियों के नाम पर रेंटल प्रोपर्टी पर बैंक एकाउंट्स खोले जाते थे और पैसा आते ही तुरन्त उसे निकाल लिया जाता था। 

जांच के बाद ईओडब्ल्यू की टीम ने चार आरोपी प्रभात कुमार, रुओएश कुमार, राम नरेश और राम सागर को अलग-अलग जगह- दिल्ली, फरीदाबाद और कानपुर से गिरफ्तार किया है। चारों आरोपियों की पुलिस कस्टडी लेकर इनकी निशानदेही पर और आरोपियों की तलाश की जा रही है। 

दिल्ली पुलिस की लोगों से अपील है कि इस तरह के फोन कॉल्स और जालसाजों से सावधान रहें और बिना जांच पड़ताल किए किसी के एकाउंट में पैसा ट्रांसफर न करें तथा दिल्ली पुलिस को ऐसे जालसाजों के बारे में जानकारी दें।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement