Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

आयरलैंड से फोन आया और ऐसे बच गई एक व्यक्ति की जान, मिनटों में दिल्ली से लेकर मुंबई के बीच हरकत में आ गई पुलिस

दिल्ली पुलिस को आरलैंड से शनिवार को एक कॉल आया। कॉल करने वाला व्यक्ति फेसबुक अधिकारी था जिसने दिल्ली पुलिस के साइबर सुरक्षा के डीसीपी को सूचना दी कि उनके सिस्टम ने दिल्ली निवासी एक महिला के फेसबुक अकाउंट पर सुसाइड करने की गतिविधी की पहचान की है।

Abhay Parashar Reported by: Abhay Parashar @abhayparashar
Updated on: August 09, 2020 17:48 IST
How a call from Ireland and quick action by Cops across multiple jurisdictions saved the life of a m- India TV Hindi
Image Source : FILE How a call from Ireland and quick action by Cops across multiple jurisdictions saved the life of a man

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस को आरलैंड से शनिवार को एक कॉल आया। कॉल करने वाला व्यक्ति फेसबुक अधिकारी था जिसने दिल्ली पुलिस के साइबर सुरक्षा के डीसीपी को सूचना दी कि उनके सिस्टम ने दिल्ली निवासी एक महिला के फेसबुक अकाउंट पर सुसाइड करने की गतिविधी की पहचान की है। इस संबंध में पुलिस को उस महिला के ऑफिशियल मेल अकाउंट की जानकारी साझा की गई। जिसमें महिला द्वारा फेसबुक पर दर्ज कराया गया उसका नाम और मोबाइल नंबर था। 

दिल्ली पुलिस के डीसीपी ने हालात का समझते हुए उस नंबर पर कॉल करने से वह महिला घबराहट में कुछ भी कदम उठा सकती है ऐसे में डीसीपी साइबर सुरक्षा ने महिला की लोकेशन और उसका पता लगाया। जांच में महिला की लोकेशन पूर्वी दिल्ली के मंडावली की मिली। जिसके बाद महिला की जानकारी पूर्वी दिल्ली के डीसीपी जसमीत सिंह के साथ साझा की गई। 

अत्यंत सतर्कता के साथ कार्य करते हुए, डीसीपी पूर्वी दिल्ली ने स्थानीय पुलिस स्टेशन के कर्मचारियों को पहचान किए गए पते पर भेजा। मिनटों के साथ टीम महिला के घर के पहुंच गई और महिला पूरी तरह से ठीक मिली जिसके बाद राहत मिली थी। महिला ने पुष्टि की कि दिया गया फोन नंबर उसका है लेकिन फेसबुक अकाउंट का इस्तेमाल उसके पति द्वारा किया जाता है, जो वर्तमान में मुंबई में है। उसने स्थानीय पुलिस को बताया कि वह 14 दिन पहले एक लड़ाई के बाद छोड़ दिया था और वर्तमान में वह छोटे से होटल में कुक के रूप में काम कर रहा है। उसने अपने पति के मोबाइल नंबर को दिया लेकिन महिला को मुंबई में उसके पते के बारे में पता नहीं था। जिसके बाद डीसीपी पूर्वी दिल्ली ने तुरंत डीसीपी साइबर सुरक्षा को उनके साथ विवरण को साझा किया।

नंबर पहुंच के बार होने पर इस संबंध में डीसीपी साइबर सुरक्षा ने मुंबई स्थित अधिकरियों बाल सिंह राजपूत, डॉ रश्मि करंदीकर डीसीपी साइबर सुरक्षा मुंबई से बातचीत की जिसके बाद डॉ रश्मि को नंबर की जानकारी मिल गई और वे महिला के पति का नंबर ट्राई करती रही। जब महिला के पति ने फोन स्विच-ऑन किया तब उससे बात हुई जो बहुत अधिक तनाव में था। उन्होनें उसकी काउंसलिंग की ऐसे में चंद मिनटों में ही स्थानीय पुलिस महिला के पति के घर पहुंच गई और स्थिति को संभाल लिया। इस अंतर-महाद्वीपीय अभ्यास से मिलकर कार्रवाई की गई जिससे एक व्यक्ति की जान बच गई।

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement