Saturday, May 11, 2024
Advertisement

Murdered For Dowry: नोएडा में दहेज के लिए महिला की हत्या, कुछ ही दिन पहले हुई थी शादी

Murdered For Dowry: नोएडा के थाना जेवर क्षेत्र के कोठेतरिया गांव में एक महिला की कथित तौर पर उसके ससुरालवालों ने दहेज के लिए हत्या कर दी। पुलिस ने पति को गिरफ्तार कर लिया है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 13, 2022 15:07 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlights

  • नोएडा में दहेज के लिए महिला की हत्या
  • पुलिस ने पति को गिरफ्तार कर लिया है
  • कुछ ही दिन पहले हुई थी शादी

Murdered For Dowry: नोएडा के थाना जेवर क्षेत्र के कोठेतरिया गांव में एक महिला की कथित तौर पर उसके ससुरालवालों ने दहेज के लिए हत्या कर दी। पुलिस ने बताया कि थाना जेवर क्षेत्र के गांव कोठेतरिया में रहने वाले दीपू का विवाह अंजू (21) के साथ कुछ दिन पहले हुआ था। उन्होंने बताया कि मंगलवार को अंजू का शव उसके घर पर पंखे से लटका मिला। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने मजिस्ट्रेट की निगरानी में शव का पंचनामा कराया तथा उसे पोस्टमार्टम के लिए भेजा। उन्होंने बताया कि महिला के परिजन ने दीपू तथा उसकी मां के खिलाफ दहेज हत्या का मामला दर्ज कराया है। पुलिस ने पति को गिरफ्तार कर लिया है। 

झारखंड में हुई दहेज के लिए हत्या

देश में दहेज लेने वालों के खिलाफ भले ही कानून बना हो, पर दहेज के लिए हर साल हजारों की संख्या में लड़कियों की जान चली जाती है। बीते साल झारखंड के हजारीबाग शहर में 24 वर्षीय एक महिला एवं दो बच्चों की मां को उसके पति एवं ससुरालवालों ने दहेज की मांग पूरी नहीं कर पाने को लेकर कथित रूप से जलाकर मार डाला। 

मथुरा में दहेज मांगने की वजह से लड़की ने की आत्महत्या  

बीते साल उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में एक युवती ने अपने होने वाले ससुरालवालों की कथित तौर पर आए दिन बढ़ती दहेज की मांगों और उससे घर वालों को परेशान देख आत्महत्या कर ली है। लड़की ने एक सुसाइड नोट भी लिखा जिसमें उसने समाज से दहेज की कुप्रथा को समाप्त करने की अपील की थी। रिफाइनरी क्षेत्र के पुलिस उपाधीक्षक अभिषेक त्रिपाठी ने बताया था, ‘यह मामला थाना हाईवे क्षेत्र के नवादा गांव का है। जहां के निवासी मूलचंद ने अपनी 22 वर्षीय पुत्री अनीता की शादी सिहाना गांव निवासी हेमंत के साथ तय की थी। हेमंत उत्तर प्रदेश पुलिस में सिपाही है। उन्होंने यह संबंध 12 लाख रुपए में तय किया था, लेकिन यह मांग 12 से 18 लाख रुपये पर पहुंच गई।’’

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement