Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पंजाब में ड्रोन से हथियारों की तस्करी के आरोप में 2 गिरफ्तार, मामले में खालिस्तान कनेक्शन भी

पंजाब में पुलिस ने मंगलवार को कहा कि एक गिरोह के 2 सदस्यों को एक अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के माध्यम से मादक पदार्थो और हथियारों की सीमा पार से तस्करी के लिए ड्रोन का उपयोग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 15, 2020 23:15 IST
Punjab Drone Smuggling, Punjab Smuggling, Punjab Drones, Punjab Khalistan, Khalistan Drone- India TV Hindi
Image Source : ANI पंजाब पुलिस ने एक गिरोह के 2 सदस्यों को गिरफ्तार किया है जो हथियारों की सीमा पार से तस्करी के लिए ड्रोन का उपयोग करते थे।

चंडीगढ़: पंजाब में पुलिस ने मंगलवार को कहा कि एक गिरोह के 2 सदस्यों को एक अंतर्राष्ट्रीय नेटवर्क के माध्यम से मादक पदार्थो और हथियारों की सीमा पार से तस्करी के लिए ड्रोन का उपयोग करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि इन तस्करों का पाकिस्तान स्थित तस्करों के खालिस्तानी गुर्गों के लिंक भी है। लखबीर सिंह और बछित्तर सिंह नाम के इन आरोपियों को अमृतसर (ग्रामीण) पुलिस ने कुछ सुरागों के आधार पर गिरफ्तार किया, जिससे आगे की जांच में उनके सहयोगियों पर नजर रखने की उम्मीद है। इनमें वर्तमान में अमृतसर में जेल में बंद चार ड्रग तस्कर भी शामिल हैं।

‘4 महीने पहले दिल्ली से खरीदा था ड्रोन’

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) दिनकर गुप्ता ने कहा कि एक पूर्ण समर्थक स्टैंड और एक स्काईड्रोइड टी 10 2.4 जीएच 10 एफएचएसएस ट्रांसमीटर के साथ एक क्वाडकॉप्टर ड्रोन, मिनी रिसीवर और कैमरा सपोर्ट के साथ, एक .32 बोर रिवॉल्वर, एक स्कॉर्पियो कार और जब्त किया गया है। इन जब्त समानों में कुछ जीवित कारतूस और ड्रग्स भी शामिल हैं। मामले की जानकारी देते हुए गुप्ता ने कहा कि मुख्य संदिग्ध लखबीर सिंह को सोमवार को अमृतसर के चट्टीविंड में गुरुद्वारा टहला साहिब के पास से गिरफ्तार किया गया। जांच के दौरान, लखबीर सिंह ने कहा कि उसने लगभग 4 महीने पहले दिल्ली से एक क्वाडकॉप्टर ड्रोन खरीदा था और यह ड्रोन वर्तमान में अमृतसर में गुरु अमरदास एवेन्यू में अपने सहयोगी बछित्तर सिंह के घर में रखा था।


सामने आया खालिस्तान कनेक्शन
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ध्रुव धैया की देखरेख में आगे की जांच में पता चला कि लखबीर सिंह अजनाला के चार प्रमुख ड्रग तस्करों के करीबी और लगातार संपर्क में था, जो वर्तमान में अमृतसर जेल में बंद हैं। जेल में तलाशी से ड्रग तस्कर लखबीर के सहयोगी सुरजीत मसीह के कब्जे से एक स्मार्टफोन बरामद हुआ। अब तक की जांच से पता चला है कि लखबीर सिंह ने विदेशी तस्करों और संस्थाओं के साथ एक व्यापक संचार नेटवर्क स्थापित किया था, और चिश्ती नामक एक कुख्यात पाकिस्तानी तस्कर के करीबी और लगातार संपर्क में था। चिश्ती पाकिस्तान स्थित खालिस्तानी संचालकों के भी संपर्क में है। इससे पहले भी कई बार पाकिस्तान से भारत में महत्वपूर्ण सीमा पार से खेप की तस्करी के लिए जिम्मेदार रहा है। वर्तमान में अमृतसर जेल में कैद सिमरनजीत सिंह ने नशीले पदार्थो और हथियारों की सीमा पार से तस्करी के लिए लखबीर सिंह को ड्रोन खरीदने के लिए राजी किया था। (IANS)

Latest Crime News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें क्राइम सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement