Monday, May 13, 2024
Advertisement

दिल्ली में ओमीक्रोन के 54 मामले, तीन मरीजों का कोई यात्रा इतिहास नहीं है: सत्येंद्र जैन

सत्येंद्र जैन ने कहा, “एलएनजेपी अस्पताल ने अब तक ओमीक्रोन के 34 मामलों की सूचना दी है। उनमें से 17 को छुट्टी दे दी गई है। 34 रोगियों में से तीन का यात्रा इतिहास नहीं है। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या वे विदेश से लौटे ओमीक्रोन से संक्रमित एक व्यक्ति के संपर्क में आए थे।”

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 21, 2021 23:19 IST
दिल्ली में ओमीक्रोन के 54 मामले, तीन मरीजों का कोई यात्रा इतिहास नहीं है: सत्येंद्र जैन - India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO दिल्ली में ओमीक्रोन के 54 मामले, तीन मरीजों का कोई यात्रा इतिहास नहीं है: सत्येंद्र जैन 

Highlights

  • दिल्ली में कोरोना के 102 नए मामले आए सामने, 1 मरीज की मौत
  • दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर 0.20 प्रतिशत दर्ज की गई
  • ओमीक्रोन के मरीजों के लिए दिल्ली सरकार ने 5 सेंटर बनाए हैं

नयी दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने मंगलवार को कहा कि यहां लोक नायक अस्पताल में भर्ती कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित 34 मरीजों में से तीन का कोई यात्रा इतिहास नहीं है। मंत्री ने कहा कि राजधानी में ओमीक्रोन मामलों की संख्या बढ़कर 54 हो गई है। जैन ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोकने की मांग दोहराते हुए कहा कि यह भारत में कोविड के नए स्वरूप के प्रसार को रोकने का एकमात्र तरीका है।

सत्येंद्र जैन ने यहां संवाददाताओं से कहा, “एलएनजेपी अस्पताल ने अब तक ओमीक्रोन के 34 मामलों की सूचना दी है। उनमें से 17 को छुट्टी दे दी गई है। 34 रोगियों में से तीन का यात्रा इतिहास नहीं है। हम यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या वे विदेश से लौटे ओमीक्रोन से संक्रमित एक व्यक्ति के संपर्क में आए थे।”

उन्होंने कहा, “हम कुछ अंतरराष्ट्रीय यात्रियों से भी मिले हैं, जिन्हें दिल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले कोविड के लिए नकारात्मक परीक्षण किया था, लेकिन हवाई अड्डे पर पहुंचने पर वे संक्रमित पाए गए।” जैन ने कहा कि ओमीक्रोन विदेश में उत्पन्न हुआ और सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को रोकना इस नए स्वरूप के प्रसार को रोकने का एकमात्र तरीका है।

दिल्ली में कोरोना के 102 नए मामले आए सामने

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 102 नए मामले सामने आए। इसके अलावा महामारी से एक मरीज की मौत हो गई, जिससे मृतकों की संख्या 25,102 पर पहुंच गई है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, संक्रमण की दर 0.20 प्रतिशत दर्ज की गई। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के अबतक कुल 14,42,390 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं दिल्ली में अबतक 14.16 लाख से ज्यादा लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं।

सभी सैंपल की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग

दिल्ली में दो जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशालाओं के अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि उनके पास कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप का पता लगाने के लिए अधिक संख्या में नमूनों को संभालने की क्षमता है। दिल्ली में ओमीक्रोन के डर और कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि कोविड पॉजिटिव सभी नमूनों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश का कोविड वैक्सीनेशन कवरेज आज 138.89 करोड़ (138,89,29,333) को पार कर गया है। आज 51,30,949 से अधिक वैक्सीन डोज़ लगाई गई हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement