Thursday, April 25, 2024
Advertisement

दिल्ली में अब 25 जगहों पर फ्री में मिलेगी Ayush 64 दवा, कोरोना के इन मरीजों का होगा फायदा

आयुष-64 दवा की उपयोगिता को देखते हुए ही आयुष मंत्रालय इसे लोगों को मुफ्त में बांट रहा है। दिल्ली में अब आयुष-64 दवा का 25 केंद्रों पर मुफ्त वितरण होगा। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 14, 2021 23:37 IST
दिल्ली में अब 25 जगहों पर फ्री में मिलेगी Ayush 64 दवा, कोरोना के इन मरीजों का होगा फायदा- India TV Hindi
Image Source : MINISTRY OF AYUSH दिल्ली में अब 25 जगहों पर फ्री में मिलेगी Ayush 64 दवा, कोरोना के इन मरीजों का होगा फायदा

Ayush 64 News: कोरोना के हल्के और मध्यम स्तर के लक्षण वाले मरीजों के लिए आयुष मंत्रालय की आयुष-64 दवा बेहद कारगर पाई गई है। आयुष मंत्रालय शनिवार से दिल्ली में आयुष 64 दवा फ्री वितरित करेगी। आयुष-64 दवा की उपयोगिता को देखते हुए ही आयुष मंत्रालय इसे लोगों को मुफ्त में बांट रहा है। दिल्ली में अब आयुष-64 दवा का 25 केंद्रों पर मुफ्त वितरण होगा। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान अपने निशुल्क वितरण केंद्र सातों दिन व 24 घंटे खुले रखेगा।

आयुष मंत्रालय ने राष्ट्रीय राजधानी में इस दवा के वितरण केंद्रों की संख्या बढ़ा दी है। इस अभियान में मुख्य सहयोगी सेवा भारती है। उसने शुक्रवार से दिल्ली के 17 स्थानों पर आयुष -64 का वितरण शुरू किया। अगले दो दिनों केंद्रों की संख्या 30 से ज्यादा होने की उम्मीद है।   

सेवा भारती द्वारा शुक्रवार को शुरू किए गए 17 वितरण केंद्र शाहदरा, गांधी नगर, इंद्रप्रस्थ, हिम्मतपुरी (मयूर विहार फेज-1), कालकाजी, बदरपुर, करावल नगर, ब्रह्मपुरी, नंदनगरी (2), रोहतास नगर, तिलक नगर, जनकपुरी में स्थित हैं। रोहिणी, कंझावला, नरेला और बुराडी। ये केंद्र सप्ताह के सातों दिन सुबह 9.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक खुलेंगे।  

इसके अलावा आयुष भवन, बी-ब्लॉक, जीपीओ कॉम्प्लेक्स के रिसेप्शन पर एक बिक्री काउंटर भी स्थापित किया गया है, जहां आयुष 64 और आयुष किट दोनों उपलब्ध हैं। रोगी या उनके प्रतिनिधि रोगी की आरटी-पीसीआर पॉजिटिव रिपोर्ट या रैपिड एंटीजन रिपोर्ट (आरएटी) या एचआरसीटी चेस्ट रिपोर्ट और आधार कार्ड की हार्ड या सॉफ्ट कॉपी के साथ इन केंद्रों पर जाकर मुफ्त आयुष 64 टैबलेट प्राप्त कर सकते हैं। 

बता दें कि, आयुष 64 एक पॉली हर्बल फॉर्मूला है जो एसिम्प्टोमैटिक, हल्के और मध्यम श्रेणी के कोरोना संक्रमितों के उपचार में उपयोगी पाया गया है। आयुष मंत्रालय की अगुवाई में एक टीम ने आयुष- 64 दवा बनाई है। आयुर्वेद और योग पर आधारित राष्ट्रीय नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकॉल में आयुष-64 की सिफारिश की गई है, जिसे आईसीएमआर के कोविड प्रबंधन पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स और होम आइसोलेशन में कोविड-19 रोगियों के लिए आयुर्वेद चिकित्सकों के लिए दिशानिर्देशों द्वारा जांचा गया है। 

बता दें कि, आयुष मंत्रालय (Ministry of Ayush) ने कोविड 19 के हल्के (Mild Symtoms) और मध्यम स्तर वाले मरीजों के उपचार के लिए 'आयुष 64' (Ayush 64) नामक आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानकारी दी थी। मंत्रालय की ओर से इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए कुछ और आयुर्वेदिक उपाय बताए गए हैं। आइए एक नजर डालते हैं आयुष द्वारा सुझाए गए कोविड से बचाव वाले सुझावों पर।

कोविड से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय की नई गाइडलाइन

  1. कोविड से बचाव के लिए दिनभर गुनगुना पानी (Drink lukewarm water) पिएं।
  2. खाना बनाने वाले मसालों में आप हल्दी, जीरा, सूखी अदरक और लहसुन का प्रयोग करें।
  3. हर दिन एक आंवला का सेवन करें। (यदि संभव हो सके तो ताजा इसका सेवन करें)
  4. एक चुटकी हल्दी और नमक के साथ गर्म पानी से गरारे करें।
  5. बाहर की बजाए घर में पकाए गए ताजे भोजन का ही सेवन करें, जो आसानी से डाइजेस्ट हो सके।
  6. प्रतिदिन 30 मिनट योग, प्राणायाम और मेडीटेशन की प्रैक्टिस करें।
  7. रात को सात से आठ घंटे की नींद लें लेकिन दिन के समय सोने से बचें।

प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने के लिए आयुर्वेदिक उपाय

  1. खाली पेट गुनगुने पानी के साथ च्यवनप्राश (Chawanprash) का सेवन करें।
  2. 150 मिलीलीटर गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं, दिन में एक से दो बार पिएं।
  3. डेली गुडुची (Auduchi) और अश्वगंधा गोलियों (Ashwagandha tablets) (500mg) की टेबलेट्स का गुनगुने पानी के साथ सेवन करें।

ये भी पढ़ें:

कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच बढ़े समय अंतराल से शरीर पर क्या असर पड़ेगा, जानिए डॉक्टरों की राय

मानसून कब केरल पहुंचेगा? मौसम विभाग ने की भविष्यवाणी

शादी में थी ज्यादा भीड़, पुलिस पहुंची तो फुर्र हुए दूल्हा-दुल्हन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement