Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

दिल्ली में बाबा बागेश्वर: हनुमंत कथा 6 को और 7 जुलाई को दिव्य दरबार, देख लें ट्रैफिक पुलिस की एडवायजरी

बाबा बागेश्वर आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री दो दिन दिल्ली में दरबार सजाएंगे। 6 जुलाई को हनुमंत कथा होगी और 7 जुलाई को दिव्य दरबार का आयोजन होगा। ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए एडवायजरी जारी की है।

Reported By : Piyush Mishra Edited By : Kajal Kumari Updated on: July 08, 2023 10:08 IST
baba bageshwar divya darbar in delhi- India TV Hindi
दिल्ली में बाबा बागेश्वर का दिव्य दरबार

दिल्ली: दिल्ली में बाबा धीरेन्द्र शास्त्री का दरबार लगेगा जिसकी तैयारी पूरी हो गई है। बाबा बागेश्वर धीरेन्द्र शास्त्री द्वारा उद्घोषित कथा 5 से 8 जुलाई तक दिल्ली के IP एक्सटेंशन में स्थित उत्सव मैदान में होगी जिसका आज पहला दिन था। पहले दिन लगभग 11000 महिलाओं ने एक साथ भव्य कलश यात्रा निकाली। यह कलश यात्रा IP एक्सटेंशन मंडावली थाने के निकट से शुरू होकर कथा स्थल तक गई। अगले दिन 6 जुलाई को हनुमंत कथा का आयोजन होगा तो वहीं 7 जुलाई को दिव्य दरबार सजेगा। 

ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

दिल्ली पुलिस को पता है कि बाबा बागेश्वर यानी आचार्य धीरेंद्र शास्त्री की कथा में लोगों की भारी भीड़ उमड़ती है और ऐसी भीड़ दिल्ली में जुट सकती है। भारी भीड़ की आशंका को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस मुस्तैद हो गई है और  1200 से अधिक पुलिसकर्मियों को भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तैनात किया गया है। डीसीपी ट्रैफिक विक्रम सिंह के अनुसार बाबा बागेश्वर के कथा स्थल पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के 13 इंस्पेक्टर, तीन एसीपी स्तर के अधिकारी और 600 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। 

पंडाल के आसपास पार्किंग की पुख्ता व्यवस्था की गई है। यहां 1000 से ज्यादा गाड़ियां पार्क हो सकेंगी। डीसीपी विक्रम सिंह ने बताया कि अगर ट्रैफिक ज्यादा हो जाती है तो उसके लिए भी हमने इंतजाम किए हैं। डीसीपी का कहना है कि सभी भक्त ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी को फॉलो करें, जिससे जाम की स्थिति ना बने।

गर्मी और ऊमस में भी दिखा भक्तों का उत्साह

बुधवार को महिलाओं द्वारा कलश यात्रा निकाली गई, उसका दृश्य बहुत मनमोहक था। बाबा धीरेन्द्र शास्त्री को लेकर उत्साह के आगे भीषण गर्मी भी अपना प्रभाव नहीं दिखा सकी। कलश यात्रा का समापन कथा स्थल पर हुआ और साथ ही कथा समापन के बाद लोगों के बीच प्रसाद वितरण किया गया। 

सावन के पावन महीने में आराध्य देव भगवान शिव के ही रूप हनुमान जी की कथा का आयोजन बागेश्वर धाम सरकार के आशीर्वाद व आयोजक समिति के सभी सदस्यों की मेहनत से शुरू हुआ है। लोगों में बाबा के कार्यक्रम में भाग लेने की इच्छा इतनी है कि श्रद्धालु अभी से अपना स्थान सुनिश्चित करने में लगे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement