1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. Coronavirus in Delhi: सोमवार को मिले 1984 नए मरीज, एक्टिव केस- 27 हजार 123

Coronavirus in Delhi: सोमवार को मिले 1984 नए मरीज, एक्टिव केस- 27 हजार 123

कुल मामलों में से 2 लाख 40 हजार 703 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि इस वक्त दिल्ली शहर में 27 हजार 123 एक्टिव मामले है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 28, 2020 21:09 IST
coronavirus delhi cases today 28 september । Coronavirus in Delhi: सोमवार को मिले 1984 नए मरीज, एक्ट- India TV Hindi
Image Source : PTI (FILE) Representational Image

नई दिल्ली. देश की राजधानी नई दिल्ली में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 1984 नए मरीज मिले जबकि 37 लोगों की मौत हो गई। राजधानी नई दिल्ली में अबतक कोरोना संक्रमण के 2 लाख 73 हजार 98 मरीज मिले चुके हैं। कुल मामलों में से 2 लाख 40 हजार 703 मरीज ठीक हो चुके हैं जबकि इस वक्त दिल्ली शहर में 27 हजार 123 एक्टिव मामले है। दिल्ली में कोरोना संक्रमण की वजह से अबतक 5272 लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली में शुरू हो चुका है कोरोना का डाउनट्रेंड: दिल्ली सरकार

दिल्ली सरकार के मुताबिक अगले दो हफ्तों के दौरान दिल्ली में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी दर्ज की जाएगी। दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि दिल्ली में कोरोना का डाउनट्रेंड शुरू हो चुका है। गौरतलब है कि दिल्ली में अभी तक कोरोना के कारण 5000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "दिल्ली में कोरोना संक्रमण का डाउनट्रेंड शुरू हो गया है। इसके साथ ही दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में भी कमी आने लगी है। दिल्ली में कोरोना के मामले दोगुने होने में अब 50 दिन का समय लग रहा है। कोरोना की पहचान और रोकथाम के लिए दिल्ली में प्रतिदिन 50 से 60 हजार टेस्ट करवाए जा रहे हैं।"

दिल्ली सरकार की तरफ से करवाए जाने वाले सीरो सर्वे की तारीख इस बार कुछ आगे बढ़ाई जा सकती है। दरअसल 30 सितंबर को दिल्ली सरकार कोर्ट के समक्ष सीरो सर्वे की रिपोर्ट पेश करेगी। इसी को देखते हुए अक्टूबर का सीरो सर्वे थोड़ा लेट हो सकता है। हालांकि दिल्ली सरकार के मुताबिक सीरो सर्वे लेट जरूर हो सकता है, लेकिन इसे टाला या रद्द नहीं किया जाएगा। सीरो सर्वे के माध्यम से यह पता लगाया जाता है कि, दिल्ली में रह रहे कितने लोगों के शरीर में कोरोना से लड़ने वाला एंटीबॉडी तैयार हो चुका है।

दिल्ली सरकार का यह भी मानना है कि दिल्ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आ चुकी है। साथ ही दूसरी लहर का पीक भी दिल्ली देख चुकी है। दिल्ली सरकार के मुताबिक अब कोरोना वायरस की दूसरी लहर का पीक धीरे-धीरे ढलान की ओर है। यानी आने वाले दिनों में दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा सकती है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा, "एक्सपर्ट्स का कहना है कि दिल्ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर आई थी और अब इसका पीक भी आ चुका है। ऐसा लगता है दूसरी लहर का पीक आने वाले समय में धीरे-धीरे कम होगा। मुझे उम्मीद है और सारे कदम उठाए जा रहे हैं, जैसे कि तेजी से कंटेनमेंट जोन बनाना। 17 अगस्त तक दिल्ली में 550 कंटेनमेंट जोन थे, जिन्हें अब बढ़ाकर 2000 से अधिक कर दिया गया है।"

17 अगस्त से दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले बढ़ना शुरू हुए। 16 सितंबर को साढ़े चार हजार नए मामले सामने आए। हालांकि अब यह मामले कम होना शुरू हुए हैं। अब लगभग 3700 मामले सामने आ रहे हैं। दिल्ली सरकार ने बीते कुछ दिनों में कोरोना टेस्टिंग में कई गुना इजाफा इजाफा किया है। फिलहाल दिल्ली में प्रतिदिन लगभग 60,000 कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Coronavirus in Delhi: सोमवार को मिले 1984 नए मरीज, एक्टिव केस- 27 हजार 123 News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X