1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली: कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले के इंतकाल में जुटी भीड़, कैसे रुकेगा संक्रमण

दिल्ली: कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले के इंतकाल में जुटी भीड़, कैसे रुकेगा संक्रमण

एक तरफ सरकार जनता से अपील कर रही है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भीड़ न जुटाएं यहां तक कि कई जगह लॉकडाउन लगाने पड़ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ इस तरह की तस्वीरें आ रही हैं जो सरकार के तमाम प्रयासों पर पानी फिरता हुआ दिखाती हैं।

Bhaskar Mishra Bhaskar Mishra @mishrabhasker
Updated on: April 08, 2021 22:41 IST
दिल्ली: कोरोना की वजह...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली: कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले के इंतकाल में जुटी भीड़, कैसे रुकेगा संक्रमण

नई दिल्ली। एक तरफ सरकार जनता से अपील कर रही है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए भीड़ न जुटाएं यहां तक कि कई जगह लॉकडाउन लगाने पड़ रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ इस तरह की तस्वीरें आ रही हैं जो सरकार के तमाम प्रयासों पर पानी फिरता हुआ दिखाती हैं। गुरुवार को दिल्ली में इस तरह की तस्वीरें दिखीं जहां पर कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले दो लोगों के जनाजे में भारी भीड़ नजर आयी। भीड़ में जुटे लोगों को यह पता भी था कि मृतक कोरोना संक्रमित थे फिर भी जनाजे में कई लोग भारी संख्या में इक्कठे हए। यहां तक कि कई लोगों ने मुंह पर मास्क भी नहीं लगा रखा था। 

दिल्ली: कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले के इंतकाल में जुटी भीड़, कैसे रुकेगा संक्रमण

Image Source : INDIA TV
दिल्ली: कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले के इंतकाल में जुटी भीड़, कैसे रुकेगा संक्रमण

दिल्ली के आईटीओ के पास बने कब्रिस्तान की ये तस्वीरें हैं। जहां पर गुरुवार को लगभग डेढ़ बजे के करीब दो लोगों के जनाजे में शामिल भारी भीड़ देखी गई। दोनों मृतक दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में कोरोना का उपचार करा रहे थे लेकिन आखिरी में उनकी जान नहीं बचाई जा सकी। बता दें कि, जो हेल्थ वर्कर दोनों शवों को एंबुलेंस में लेकर कब्रिस्तान गया था वह संक्रमण के डर से भीड़ के पास नहीं गया और दूर खड़ा रहा।  

दिल्ली: कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले के इंतकाल में जुटी भीड़, कैसे रुकेगा संक्रमण

Image Source : INDIA TV
दिल्ली: कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले के इंतकाल में जुटी भीड़, कैसे रुकेगा संक्रमण

जानिए क्या है दिल्ली कोरोना गाइडलाइंस

  • बता दें कि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को देखते हुए 27 मार्च को नई गाइडलाइन जारी की गई थी। कोरोना को लेकर दिल्ली सरकार की ओर से जारी की गई नई गाइडलाइन के मुताबिक, अंतिम संस्कार से संबंधित आयोजनों में अधिकतम 50 व्यक्तियों को अनुमति होगी। मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, थर्मल स्कैनिंग के लिए प्रावधान और हैंड वाश या सैनिटाइजर का उपयोग अनिवार्य होगा। 
  • नई गाइडलाइन के मुताबिक, दिल्ली में शादी और अन्य समारोहों के लिए हॉल की क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत की अनुमति दी जाएगी, 100 व्यक्तियों की अधिकतम संख्या की अनुमति होगी। खुले स्थानों पर स्थान के आकार को ध्यान में रखते हुए अधिकतम 200 लोगों को अनुमति होगी। 
  • राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शनिवार से खुली जगह में आयोजित होने वाले विवाह सहित अन्य समारोहों में अधिकतम 200 अतिथियों और बंद जगह में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अधिकतम 100 अतिथियों को शामिल करने का आदेश जारी किया है।
  • मुख्य सचिव विजय देव ने एक आदेश जारी करके कहा कि दिल्ली में अंतिम संस्कार में 50 से ज्यादा लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी। दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की राज्य कार्यकारी समिति के अध्यक्ष देव ने कहा कि आदेश 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा। हालांकि, उन्होंने कहा कि शहर में अन्य गतिविधियों के लिए यथास्थिति बनी रहेगी। 

शवों को एंबुलेंस में लेकर कब्रिस्तान लाने वाला हेल्थ वर्करदूर खड़ा रहा।

Image Source : INDIA TV
शवों को एंबुलेंस में लेकर कब्रिस्तान लाने वाला हेल्थ वर्करदूर खड़ा रहा।

जानिए दिल्ली में कोरोना के क्या हैं आकंड़े

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। गुरुवार (8 अप्रैल) को दिल्ली में कोरोना के नए मामले 7 हजार के पार पहुंच गए हैं। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, गुरुवार (8 अप्रैल) को पिछले 24 घंटों में दिल्ली में कोरोना के 7437 नए मामले सामने आए हैं, जो पिछले साल 19 नवंबर के बाद 1 दिन में सबसे ज्याद नए मामले हैं। पिछले साल 19 नवंबर को 7546 नए मामले रिपोर्ट हुए थे। वहीं दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 24 लोगों की मौत भी हुई है और पॉजिटिविटी रेट 8 फीसदी के पार पहुंच चुका है। गुरुवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 6,98,005 हो गए हैं। इनमें अबतक 6,63,667 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके अलावा दिल्ली में कोरोना से मरने वालों की संख्या बढ़कर 11,157 हो गई है। दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 23,181 हो गई है। इसमें से 4212 अस्पतालों में भर्ती है जबकि होम आईसोलेशन में 11,367 रोगियों का और कोविड केंद्रों में 165 मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

दिल्ली में गुरुवार को 83 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाया गया 

दिल्ली में गुरुवार (8 अप्रैल) को 83 हजार से अधिक लाभार्थियों ने कोविड-19 का टीका लगवाया। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शाम 6 बजे तक कम से कम 83,437 लोगों को टीके की खुराक दी जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इनमें से 72,267 लाभार्थियों को पहली खुराक दी गयी और 11,170 को दूसरी खुराक लगाई गयी।

देश में कोविड-19 के एक दिन में 1,26,789 नए मामले आए

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, भारत में एक दिन में गुरुवार (8 अप्रैल) को कोविड-19 संक्रमण के 1,26,789 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,29,28,574 हो गई। वहीं, उपचाराधीन मामले भी नौ लाख के पार चले गए हैं। वहीं 685 नई मौतों के बाद देश में कोरोना से कुल मौतों की संख्या 1,66,862 हो गई है। देश में कोरोना सक्रिय मामलों की कुल संख्या 9,10,319 है और अबतक कुल डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,18,51,393 है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली: कोरोना की वजह से जान गंवाने वाले के इंतकाल में जुटी भीड़, कैसे रुकेगा संक्रमण News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment
X