Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दिल्ली-एनसीआर में जारी है जहरीली हवा का कहर, कई इलाकों में AQI 300 के पार

दिल्ली-एनसीआर में हर रोज हवा और भी ज्यादा जहरीली होती जा रही है। अस्पतालों में फेफड़ों और आंख के मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर 300 के पार जा चुका है और आने वाले दिनों में इसके और भी बढ़ने की संभावना है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 30, 2023 12:05 IST
Delhi, Delhi-NCR, Delhi Pollution, Air Pollution- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE दिल्ली प्रदूषण

नई दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर में हल्की ठंड के साथ-साथ भीषण वायु प्रदूषण ने अपना सितम ढाना शुरू कर दिया है। हवा में धुंए की चादर फैली हुई है। आंखों में जलन मच रही है। पूरे दिन ऐसा प्रतीत हो रहा है कि जैसे हम किसी भट्टी के पास बैठे हों। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में AQI 300 के पार जा चुका है एयर कहा जा रहा है कि अभी यह और भी बढ़ेगा। जानकारों के अनुसार, दिवाली के बाद प्रदूषण का स्तर और भी ज्यादा बिगड़ेगा। राजधानी की हवा हर दिन जहरीली होती जा रही है।

SAFAR के अनुसार, दिल्ली में सोमवार की सुबह ओवरऑल AQI 322 दर्ज किया गया। यह स्तर बहुत ख़राब श्रेणी का है। वहीं रविवार को AQI 309 दर्ज किया गया था। इसके साथ ही ही पड़ोसी शहर नोएडा का AQI 324 दर्ज किया गया है। SAFAR-India की तरफ से सोमवार सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार पूरे एनसीआर में AQI 300 के पार यानी बहुत खराब श्रेणी में है। गुरुग्राम में भी आज AQI का आकड़ा 300 के पार कर गया। आज सोमवार को यहां AQI 314 दर्ज हुआ किया गया, जोकि बहुत ख़राब श्रेणी में है।

दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में AQI 300 के पार

इसके साथ ही राजधानी दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में AQI 300 के पार दर्ज किया गया है। दिल्ली यूनिवर्सिटी इलाके में AQI 354, इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टी-3 इलाके में AQI 324, लोधी रोड पर 311 और IIT दिल्ली इलाके में AQI 314 बहुत ख़राब श्रेणी में और मथुरा रोड AQI 334 जोकि बहुत ख़राब श्रेणी में दर्ज किया गया। हालांकि सरकार राजधानी में प्रदूषण कम करने एक लिए कई अभियान चला रही है, जिसमें रेड लाइट ओं- इंजन ऑफ अभियान भी शामिल है। माना जा रहा है कि जिस तरह से हर रोज प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है, उससे जल्द ही सरकार इसे पूरे दिल्ली में लागू कर देगी। 

 Delhi, Delhi-NCR, Delhi Pollution, Air Pollution

Image Source : PTI/FILE
दिल्ली प्रदूषण

सुबह मॉर्निंग वॉक या रनिंग से अभी बचें- डॉक्टर 

दिल्ली में अधिकतर जगहों पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 तक पहुंच गया है। जिसके चलते लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों के गले में खराश शुरू हो गई है। प्रदूषण ही वह वजह है जिसके चलते लोगों की आंखें लाल हो रही हैं। वहीं डॉक्टर का भी यह कहना है कि प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए सुबह मॉर्निंग वॉक या रनिंग से हमें बचाना चाहिए। यह प्रदूषण बुजुर्गों और बच्चों पर बुरा प्रभाव डाल रहा है।

ये भी पढ़ें-

Video: बनारस की सड़कों पर आवारा घुमता थे ये Doggy, अब जाएगा विदेश; बन गया पासपोर्ट और वीजा

22 जनवरी को पीएम मोदी करेंगे रामलला का अभिषेक, 16 जनवरी से शुरू होंगे वैदिक अनुष्ठान 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement