Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

दिल्ली में सांस लेने की कितनी कीमत चुकानी होगी? जहरीली होती जा रही हवा, न्यू मोती बाग में 488 पहुंचा AQI

दिल्ली की हवा इतनी जहरीली हो चुकी है कि इसमें सांस लेना भी मुश्किल होता जा रहा है। न्यू मोती बाग में AQI 488 पहुंच गया है। हालात हर दिन बदतर होते जा रहे हैं। अगर जल्द ही इसका समाधान नहीं निकला तो बड़ी संख्या में लोग बीमार पड़ सकते हैं।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Updated on: November 06, 2023 7:23 IST
Delhi Air quality- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE दिल्ली में छाई धुंध

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में सांस लेना मुश्किल होता जा रहा है। यहां की हवा जहरीली होती जा रही है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली में एयर क्वालिटी 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है। आरके पुरम में AQI 466, आईटीओ में 402, पटपड़गंज में 471 और न्यू मोती बाग में 488 दर्ज किया गया है। 

वायु प्रदूषण से हो सकता है कई तरह का कैंसर

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण चरम पर है। ऐसे में डॉक्टरों का कहना है कि इस तरह के हालात का मानव शरीर पर बहुत गंभीर प्रभाव पड़ता है। डॉ पीयूष रंजन (एडिशनल प्रोफेसर, मेडिसिन विभाग, एम्स) ने ANI से बात करते हुए कहा कि ऐसे वैज्ञानिक प्रमाण हैं जो वायु प्रदूषण और विभिन्न प्रकार के कैंसर के बीच संबंध स्थापित करते हैं।

वायु प्रदूषण से हो रहे तमाम रोग

डॉक्टर ने यह भी कहा कि श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचाने के अलावा, वायु प्रदूषण का दिल का दौरा, ब्रेन स्ट्रोक और गठिया जैसी कोरोनरी धमनी रोगों से सीधा संबंध है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि वायु प्रदूषण श्वसन संबंधी बीमारियों के अलावा शरीर की विभिन्न प्रणालियों को भी प्रभावित करता है। 

उन्होंने कहा कि हमारे पास वैज्ञानिक प्रमाण हैं जो विभिन्न कैंसर रोगों के साथ इसका संबंध स्थापित करते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि वायु प्रदूषण का भ्रूण पर भी बड़ा असर होता है। 

मस्तिष्क और हृदय को भी नुकसान पहुंचाता है वायु प्रदूषण

डॉक्टरों के अनुसार, वायु प्रदूषण मस्तिष्क और हृदय को नुकसान पहुंचाता है और अगर सावधानी न बरती जाए तो यह सभी ऐज वर्ग के लोगो में एंजाइटी पैदा कर सकता है। दिल्ली में हवा की गुणवत्ता रविवार को लगातार चौथे दिन भी 'गंभीर' श्रेणी में रही थी। 

हालांकि वायु गुणवत्ता प्रणाली के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) में मामूली गिरावट के साथ शनिवार को 504 के मुकाबले इसे 410 दर्ज किया गया था।

ये भी पढ़ें: 

Video: तेल पर नहीं मिली सब्सिडी तो डीएमके सरकार के खिलाफ सड़क पर बैलगाड़ी दौड़ाने लगे पूर्व मंत्री

सट्टेबाजी पर कड़ा एक्शन: महादेव सहित 22 'अवैध' ऐप्स और वेबसाइटों को किया गया ब्लॉक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement