Sunday, May 05, 2024
Advertisement

दिल्ली में 15 दिन से हवा 'बेहद खराब', आज का AQI लेवल 386, जल्द लग सकता है लॉकडाउन

दिल्ली के खतरनाक वायु प्रदूषण ने सांसों पर संकट खड़ा कर दिया है। पिछले हफ्ते भर में 500 AQI के साथ दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित 10 शहरों में टॉप पर है। अगर ऐसा ही चलता रहा, तो दिल्ली में जल्द ही लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: November 14, 2021 9:20 IST
delhi air pollution- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली में 15 दिन से हवा 'बेहद खराब', AQI लेवल 386, जल्द लग सकता है लॉकडाउन

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR में लगातार 15 दिन से हवा सांस लेने लायक नहीं है। आज के एयर क्वालिटी इंडेक्स दिल्ली की हवा में थोड़ा सुधार हुआ है, लेकिन अब भी ये AQI मीटर पर 386 दर्ज हुआ है। सांस लेने के लिहाज से ये स्थिति भी बेहद खराब मानी जाती है। इसी तरह नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स 536 के साथ बेहद गंभीर कैटिगरी में है। गुरुग्राम की हालत भी गंभीर है, यहां का एयर क्वालिटी इंडेक्स 423 है। अगर ऐसा ही चलता रहा, तो दिल्ली में जल्द ही लॉकडाउन लगाया जा सकता है। सुप्रीम कोर्ट के कल के निर्देशों के बाद दिल्ली सरकार इस पर गंभीरता से विचार कर रही है।

दिल्ली में मिनी लॉकडाउन-

  • दिल्ली में एक हफ्ते तक स्कूल बंद रहेंगे, ऑनलाइन क्लास के जरिए होगी पढ़ाई।
  • 3 दिन के लिए सरकारी दफ्तर बंद रहेंगे, दिल्ली सरकार के कर्मचारी वर्क फ्रॉम होम करेंगे।
  • निजी कंपनियों के लिए भी एडवाइजरी जारी होगी, 3 दिन के लिए कंस्ट्रक्शन से जुड़े कामों पर पाबंदी।
  • लॉकडाउन के तौर तरीकों पर भी विचार हो रहा है।

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली में प्रदूषण पर दायर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए तमाम निर्देश दिए थे। कोर्ट ने पूछा था कि दिल्ली की हवा में इतने दिनों से हवा जहरीले स्तर पर बनी हुई है, सरकार इसके लिए क्या उपाय कर रही है। अभी जो स्थिति है, मौसम विभाग के मुताबिक कम से कम अगले तीन चार दिन तक बनी रह सकती है ऐसे में दिल्ली में लॉकडाउन लगाने पर गंभीरता से विचार हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट की सख्त टिप्पणी के बाद दिल्ली की केजरीवाल सरकार तुरंत हरकत में आई। प्रदूषण पर इमरजेंसी मीटिंग बुलाई जिसमें इस पर लगाम लगाने के उपायों के साथ लॉकडाउन के प्रस्ताव पर भी चर्चा हुई।

दिल्ली के खतरनाक वायु प्रदूषण ने सांसों पर संकट खड़ा कर दिया है। पिछले हफ्ते भर में 500 AQI के साथ दिल्ली दुनिया का सबसे प्रदूषित 10 शहरों में टॉप पर है। इसमें भारत के तीन शहर दिल्ली, कोलकाता और मुंबई दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल हैं। ये लिस्ट प्रदूषण लेवल के हिसाब से बदलती रहती हैं। इसमें भारत के तीन शहरों के अलावा दूसरे नंबर पर पाकिस्तान का लाहौर है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement