Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Delhi Pollution: दिल्ली में कई जगह 900 के पार AQI, प्रदूषण पर अब सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

Delhi Pollution: दिल्ली के प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। सुप्रीम कोर्ट पॉल्यूशन पर 10 नवंबर को सुनवाई करेगा। आज दिल्ली में कई इलाकों में AQI 900 के भी पार निकल गया।

Reported By : Gonika Arora Edited By : Swayam Prakash Published on: November 04, 2022 11:42 IST
प्रदूषण पर अब सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

Delhi Pollution: दिल्ली में इस साल जैसा प्रदूषण झेलने को पड़ रहा है, वैसा शायद ही पिछले सालों में किसी ने देखा हो। आज यानी शुक्रवार को दिल्ली में कई इलाकों में AQI 800 के भी पार दर्ज किया गया। सरकारी वेवसाइट aqicn.org के डाटा के अनुसार दिल्ली के नरेला इलाके में शुक्रवार सुबह 11 बजे  AQI 903 दर्ज किया गया। दिल्ली में इतने घातक स्तर पर एयर पॉल्यूशन पहुंचने के बाद, सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। 

कहीं 900 तो कहीं 800 को पार कर गया AQI

दिल्ली में खतरनाख स्तर पर पहुंचे प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई अब सुनवाई करेगा। शीर्ष अदालत इस मामले पर 10 नवंबर को सुनवाई करेगा। गौरतलब है कि आज सुबह दिल्ली के कई इलाकों में AQI 700 और 800 को पार कर गया।  दिल्ली के आईटीआई जहांगीर पुरी में शुक्रवार सुबह 11 बजे  AQI 826 दर्ज हुआ। वहीं दिल्ली के नरेला इलाके में AQI 903 दर्ज किया गया। वहीं इसके अलावा दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 628 पर पहुंच गया है।

पूरा NCR बना गैस चैंबर
दिल्ली के अलावा आज हरियाणा के गुरुग्राम के विकास सदन इलाके का भी AQI 607 पर दर्ज किया गया। हरियाणा के फरीदाबाद के सेक्टर 11 में 610 AQI और गुरुग्राम के विकास सदन इलाके में AQI 607 पर पहुंच गया। दिल्ली से सटे नोएडा का भी प्रदूषण बेहद खतरनाक स्तर पर है। नोएडा के सेक्टर 62 में आज सुबह AQI 384 पर है। वहीं ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-3 में एयर क्वालिटी इंडेक्स 404 दर्ज किया गया। 

भाजपा ने आप सरकार से की स्कूल बंद करने की मांग
वहीं राष्ट्रीय राजधानी में गंभीर वायु प्रदूषण के मद्देनज़र भारतीय जनता पार्टी (BJP) की दिल्ली इकाई ने शुक्रवार को आम आदमी पार्टी (AAP) नीत राज्य सरकार से दिल्ली में सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश देने की मांग की। भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा कि ‘आप’ सरकार बच्चों के जीवन से खिलवाड़ बंद करते हुए सभी स्कूल को बंद करे। पूनावाला ने कहा, ‘‘दिल्ली के अंशकालिक मुख्यमंत्री की तरह काम कर रहे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को लोगों को बताना चाहिए कि उनकी सरकार ने शहर में प्रदूषण को रोकने के लिए क्या कदम उठाए हैं।’’ 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement