Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली चिड़ियाघर पहुंचा बर्ड फ्लू, उल्लू-कबूतर और बगुलों में संक्रमण की पुष्टि

देश की राजधानी दिल्ली में बत्तख और कौवों के बाद अब उल्लू-कबूतर और बगुलों में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई है। साथ ही दिल्ली में चिड़ियाघर के अंदर बर्ड फ्लू का मामला सामने आया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 16, 2021 21:44 IST
Delhi Bird Flu Dead Owl In Delhi Zoo Found To Have avain flu - India TV Hindi
Image Source : PTI/REPRESENTATIONAL IMAGE Delhi Bird Flu Dead Owl In Delhi Zoo Found To Have avain flu 

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में बत्तख और कौवों के बाद अब उल्लू-कबूतर और बगुलों में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई है। साथ ही दिल्ली में चिड़ियाघर के अंदर बर्ड फ्लू का मामला सामने आया है। केंद्रीय पशुपालन, मत्स्यपालन और डेयरी मंत्रालय से शनिवार को मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के नजफगढ़ में कबूतर और उल्लू (ब्राउन फिश आउल) और रोहिणी में बगुलों में एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। 

दिल्ली के चिड़ियाघर में लोगों की आवाजाही पर लगी रोक 

चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू का यह पहला मामला है। चिड़ियाघर में उल्लू के शरीर में बर्ड फ्लू मिला है, इस उल्लू की मौत हो चुकी है। चिड़ियाघर में लोगों की आवाजाही पर रोक दी गई है। चिड़ियाघर में मृत पाए गए इस उल्लू के खून का सैंपल बर्ड फ्लू टेस्ट के लिए भेजा गया था। टेस्ट के उपरांत यह सैंपल पॉजिटिव पाया गया है। चिड़ियाघर प्रशासन के मुताबिक मृत पाए गए उल्लू में एच5 एन8 एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि हुई है। इस जांच रिपोर्ट के बाद पूरे चिड़ियाघर में तुरंत ही सैनिटाइजेशन का काम शुरू कर दिया गया है।

चिड़ियाघर में साफ-सफाई और निगरानी बढ़ा दी गई है- रमेश पांडेय

चिड़ियाघर के निदेशक रमेश पांडेय ने कहा कि चिड़ियाघर में बर्ड फ्लू से ये पहली मौत हुई है। इसके क्लोकल, ट्रेकिल और ऑक्यूलर स्वैब को सीरोलॉजिकल जांच के लिए दिल्ली सरकार की पशुपालन इकाई को भेजा गया था, जो पॉजिटिव आया है। उन्होंने कहा कि सैंपल शुक्रवार को भोपाल के ICAR-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज (NIHSAD) द्वारा किए गए रियल टाइम आरटी-पीसीआर टेस्ट के तहत H5N8 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस के लिए पॉजिटिव पाए गए। केंद्र और दिल्ली सरकार की तरफ से जारी किए गए प्रोटोकॉल और दिशानिर्देशों के अनुसार, चिड़ियाघर में साफ-सफाई और निगरानी बढ़ा दी गई है और सभी संभावित उपाय भी किए जा रहे हैं। 

कर्मचारियों की मूवमेंट को भी सीमित किया जा रहा- चिड़ियाघर निदेशक

पांडे ने कहा कि कैद में बंद पक्षियों को अलग कर दिया गया है और उनके स्वास्थ्य की देखभाल की जा रही है। चूने का छिड़काव, वायरकोन-एस और सोडियम हाइपोक्लोराइट और पोटेशियम परमैंगनेट का फुट बाथ हर दिन नियमित अंतराल पर किया जा रहा है। वहीं रैप्टरों को चिकन खिलाना और चिड़ियाघर के अंदर वाहनों के एंट्री पहले ही रोक दी गई थी। बर्ड फ्लू के प्रकोप को देखते हुए कर्मचारियों की मूवमेंट को भी सीमित किया जा रहा है।

कई राज्यों में बर्ड फ्लू के मामलों की हुई पुष्टि

मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र के कई जिलों में पोल्ट्री में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। मंत्रालय ने बताया कि 16 जनवरी तक पोल्ट्री महाराष्ट्र के लातूर, परभणी, नांदेड़, पुणे, सोलापुर, यातवमाल, अहमदनगर, बीड़ और रायगढ़ जिलों में पोल्ट्री में बर्ड फ्लू के मामले पाए गए। वहीं, कौवों में मध्यप्रदेश के छत्तरपुर, गुजरात के सूरत, नवासारी और नर्मदा जिले, उत्तराखंड के देहरादून और उत्तर प्रदेश के कानपुर में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। मुंबई के सेंट्रल पोल्ट्री डेवलपमेंट आर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार, फार्म में पोल्ट्री बर्ड की असामान्य मौत के मामले पाए गए हैं और उनके नमूने परीक्षण के लिए निर्धारित प्रयोगशाला को भेजे गए हैं। मंत्रालय ने बताया कि छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के जिन जिलों में पोल्ट्री बर्ड में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई वहां पोल्ट्री को नष्ट करने का अभियान चल रहा है।

राजधानी में के कई इलाकों में बर्ड फ्लू के कारण हुई है पक्षियों की मौत 

हालांकि दिल्ली में पहले ही बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। राजधानी के कई इलाकों में बर्ड फ्लू के कारण पक्षियों की मौत हुई है। दिल्ली के संजय लेक से बतखों के नमूनों की पॉजिटिव रिपोर्ट आ चुकी है। इसके बाद दिल्ली में अन्य राज्यों से आने वाले प्रोसेस्ड चिकन और लाइव स्टॉक पर भी रोक लगा दी गई थी। दिल्ली के संजय लेक में मृत बगुलों के नमूने और दूसरी जगह मृत पाए गए कौवों के नमूने पॉजिटिव पाए गए थे।

दिल्ली में बर्ड फ्लू से घबराने की कोई बात नहीं- सिसोदिया

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, "संजय लेक से बतखों के नमूनों की पॉजिटिव रिपोर्ट आई। इसके कारण उस क्षेत्र को अच्छी तरह सेनेटाइज किया जा रहा है। अगर वहां बतखों के पंख फैले हों या उनका कुछ अन्य पदार्थ गिरा हो तो उससे संक्रमण न हो, इसके लिए पूरी सफाई कराई जा रही है।" उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में बर्ड फ्लू से घबराने की कोई बात नहीं है। पशुपालन इकाई, विकास विभाग के अधिकारियों को राज्य भर में सघन अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है। उपमुख्यमंत्री ने कहा, "एहतियात के तौर पर लाइव स्टॉक, मुर्गा इत्यादि बाहर से लाने पर रोक लगाई गई है। साथ ही पैकेज्ड चिकन या प्रोसेस्ड चिकन को भी बाहर से लाकर दिल्ली में बेचने पर रोक है। ऐसा इसलिए है ताकि एक राज्य से दूसरे राज्य में संक्रमण रोका जा सके। लेकिन बर्ड फ्लू से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। यह एक सामान्य इन्फ्लूएंजा है।"

48 वेटनरी अस्पताल के डॉक्टर कर रहे निगरानी 

दिल्ली सरकार के मुताबिक पक्षी से मनुष्य में इसके फैलने की बात अब तक सामने नहीं आई है। जो लोग चिकन खाते हैं, उन्हें भी घबराने की जरूरत नहीं है। पूरी तरह पके हुए चिकन या उबले और पकाए हुए अंडे से संक्रमण का खतरा नहीं है। उल्लेखनीय है कि दिल्ली सरकार ने गत 28 अक्टूबर 2020 को ही राज्य के सभी डॉक्टर्स और संबंधित लोगों को अलर्ट जारी करके बर्ड फ्लू की निगरानी का निर्देश जारी कर दिया था। इसके बाद चार जनवरी 2021 को भी सभी डॉक्टर्स को लगातार नमूना संग्रह करने तथा कड़ी निगरानी का दिशानिर्देश जारी किया गया। दिल्ली सरकार के पशुपालन इकाई, विकास विभाग के सभी 48 वेटनरी अस्पताल के डॉक्टर लगातार राज्य भर में बर्ड फ्लू की निगरानी कर रहे हैं। साथ ही, 11 रैपिड रिस्पॉन्स टीम बनाई गई हैं, जो लगातार नमूनों का संग्रह कर रही हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement