Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली सरकार का निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण के लिए अभियान शुरू

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों के पंजीकरण के लिए एक माह तक अभियान चलाने की सोमवार को घोषणा की।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 22, 2021 23:00 IST
दिल्ली सरकार का निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण के लिए अभियान शुरू- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO दिल्ली सरकार का निर्माण श्रमिकों के पंजीकरण के लिए अभियान शुरू

नयी दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने निर्माण कार्य में लगे श्रमिकों के पंजीकरण के लिए एक माह तक अभियान चलाने की सोमवार को घोषणा की। इस अभियान का मकसद श्रमिकों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने में मदद करना है। सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में 10 लाख निर्माण श्रमिक हैं, जिनमें से 1.31 लाख श्रमिकों का पंजीकरण ‘दिल्ली बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेल्फेयर बोर्ड’ में है।

श्रमिक इन योजनाओं का भी ले सकेंगे लाभ

सिसोदिया ने आगे कहा कि कम से कम 80 हजार श्रमिक पंजीकृत होने की प्रक्रिया में हैं। इस बड़े पंजीकरण अभियान के जरिए आठ लाख से अधिक श्रमिकों को पंजीकृत किया जाएगा। एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा,‘‘ दिल्ली सरकार बहुत बड़ा पंजीकरण अभियान शुरू कर रही है ताकि निर्माण क्षेत्र में लगे कामगार शिक्षा ,पेंशन, मातृत्व, विवाह और दिल्ली सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ ले सकें।

दिल्ली भर में 45 स्थानों पर लगाए जाएंगे पंजीकरण शिविर

पंजीकरण शिविर दिल्ली भर में 45 स्थानों पर लगाए जाएंगे जिनमें 29 सरकारी स्कूल और 16 मुख्य निर्माण स्थल शामिल हैं।’’ उन्होंने कहा कि इस संबंध में श्रमिकों के इकट्ठा होने वाले स्थानों ‘श्रमिक चौराहों’ पर पोस्टर, बैनर आदि लगा कर जागरुकता फैलाई जाएगी ताकि ज्यादा से ज्याद श्रमिक अपना पंजीकरण करा सकें। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार ने कामगारों को मकान निर्माण के लिए कर्ज देने, मातृत्व के लिए एवं काम में इस्तेमाल आने वाले सामान की खरीद के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement