Sunday, May 12, 2024
Advertisement

Delhi MCD Election : दिल्ली में MCD चुनाव का रास्ता साफ, वार्ड परिसीमन का नोटिफिकेशन जारी

Delhi MCD Election : परिसीमन की रिपोर्ट को केंद्र सरकार से मंजूरी मिलने के बाद अब एमसीडी चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। लंबे अर्से तक आप और बीजेपी के बीच चुनाव के मुद्दे पर तू-तू, मैं-मैं हो रही थी।

Niraj Kumar Written By: Niraj Kumar
Updated on: November 10, 2022 15:40 IST
Delhi, MCD election- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Representational Image

Delhi MCD Election : केंद्र सरकार ने दिल्ली नगर निगम (MCD) के वार्डों के परिसीमन को लेकर सौंपी गई अंतिम रिपोर्ट को मंजूरी दे दी है। इससे राजधानी दिल्ली में अब नगर निगम चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। परिसीमन का काम पूरा होने के बाद देर रात केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नए परिसीमन के मुताबिक अब दिल्ली में वार्डों की संख्या घटकर 250 हो गई है। परिसीमन से पहले वार्डों की संख्या 272 थी। वहीं नए परिसीमन में कुल 250 वार्डों में से 42 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व होंगे।

परिसीमन समिति ने सोमवार को सौंपी रिपोर्ट

परिसीमन समिति ने सोमवार को केंद्र सरकार को अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंप दी थी। यह परिसीमन 2011 की जनसंख्या के आधार पर किया गया है। गृह मंत्रालय की ओर से गजट नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही परिसीमन की कवायद पूरी हो गई है। इसके साथ ही अब एमसीडी चुनावों का रास्ता साफ हो गया है। अब केंद्र सरकार राज्य निर्वाचन आयोग को चुनाव प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दे सकती है। 

अप्रैल से लंबित है निगम चुनाव 

बता दें कि दिल्ली में इस साल अप्रैल से निगम चुनाव लंबित हैं। निगम अधिकारियों के अनुसार, गजट अधिसूचना के बाद परिसीमन की कवायद पूरी मानी जानी चाहिए। गृह मंत्रालय ने इस साल जुलाई में दिल्ली में एमसीडी वार्डों के नए सिरे से परिसीमन के लिए तीन सदस्यीय समिति का गठन किया था। परिसीमने के बाद दिल्ली राज्य चुनाव आयोग महिलाओं और अनुसूचित जाति के लोगों को लिए सीट चिन्हित कर उन्हें आरक्षित करेगा और नोटिफिकेशन जारी करेगा। इससे पहले केंद्र सरकार ने तीनों नगर निगम को एक करने का फैसला किया था।

नगर निगम चुनाव को लेकर बीजेपी-आप में तू-तू, मैं-मैं

 नगर निगम चुनाव को लेकर बीजेपी और आम आदमी के बीच लंबी राजनीतिक तकरार चली। दोनों दलों ने एक-दूसरे पर चुनाव टालने का आरोप लगाया। आम आदमी पार्टी का आरोप था कि बीजेपी हार के डर से नगर निगम चुनाव को टाल रही है। अब जब परिसीमन का काम पूरा हो चुका है तो यह उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही नगर निगम चुनाव का ऐलान हो सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement