Sunday, May 19, 2024
Advertisement

Rajendra Pal Gautam Resign: दिल्ली के मंत्री राजेंद्र पाल गौतम का इस्तीफा, देवी-देवताओं को न मानने वाली शपथ पर मचा था बवाल, BJP ने साधा निशाना

Rajendra Pal Gautam Resign: कई हिंदू देवी-देवताओं को ना मानने वाली शपथ पर मचे बवाल के बीच आज केजरीवाल सरकार में मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने इसे मुद्दा बनाया है।

Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 09, 2022 18:50 IST
AAP minister Rajendra Pal Gautam- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO AAP minister Rajendra Pal Gautam

Highlights

  • बौद्ध धर्म की दीक्षा दिलाने वाले एक कार्यक्रम में हुए थे शामिल
  • 'मेरा और मेरी पार्टी का अपमान करने की कोशिश कर रहे हैं'
  • 'आम आदमी पार्टी और केजरीवाल में कई ऐसे राजेंद्र पाल छिपे हैं'

Rajendra Pal Gautam Resign: आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक और दिल्ली सरकार में मंत्री राजेंद्र पाल गौतम ने रविवार को इस्तीफा दे दिया। दरअसल, उनका एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह एक धर्मांतरण कार्यक्रम में शामिल हुए थे। वह शुक्रवार को बौद्ध धर्म की दीक्षा दिलाने वाले एक कार्यक्रम में शामिल हुए थे, जहां कई हिंदू देवताओं के बहिष्कार करने की शपथ दिलाई गई थी। इसके बाद से ही बीजेपी लगातार आम आदमी पार्टी पर हमलावर थी।

इस्तीफा देने के बाद राजेंद्र पाल गौतम ने कहा, "देश के कई करोड़ लोगों की ओर से दोहराई जाने वाली शपथ को इस तरह से मुद्दा बनाया गया है। बीजेपी ने इसे एक मुद्दा बना दिया है, मेरा और मेरी पार्टी का अपमान करने की कोशिश कर रहे हैं।" उन्होंने कहा कि दीक्षा दिवस पर हजारों जगह पर यह होता है और उसमें करोड़ो लोग शामिल होते हैं।" 

बौद्ध धर्म की दीक्षा लेते समय 22 प्रतिज्ञाओं को दोहराते हैं- राजेंद्र पाल

उन्होंने कहा, "जिस तरत 14 अक्टूबर 1956 को डॉ बाबा भीमराव अंबेडकर जी ने इस जातिगत उत्पीड़ने और छुआछूत के खिलाफ बुद्ध के धर्म की दीक्षा ली थी, वहां 22 प्रतिज्ञाएं लाखों अनुयायियों को दी थी और तब से लेकर आजतक पूरे देश नहीं, बल्कि दुनिया के अंदर हर साल हजारों जगह आयोजन होता है, जहां हमारे करोड़ों लोग बौद्ध धर्म की दीक्षा लेते समय उन 22 प्रतिज्ञाओं को दोहराते हैं।"

दिमाग और प्लान केजरीवाल का, ज़ुबान राजेंद्र गौतम की- मनोज तिवारी 

राजेंद्र पाल गौतम के इस्तीफे पर बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने ट्वीट किया, "दिमाग और प्लान अरविंद केजरीवाल का, ज़ुबान राजेंद्र गौतम की, अब प्लान फेल होने पर अगर मोहरे ( राजेंद्र गौतम) ने इस्तीफा दिया है, तो मास्टरमाइंड केजरीवाल को भी देना होगा...  #HinduVirodhiKejriwal must go!

पाल का इस्तीफा डैमेज कंट्रोल के अलावा और कुछ नहीं है- अमित मालवीया

बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीया ने ट्वीट किया, "राजेंद्र पाल, केजरीवाल के 'ब्रेकिंग इंडिया' प्रोजेक्ट थे, जो बुरी तरह से पिट गए। ऐसे समय में जब गुजरात चुनाव नजदीक है। पाल का इस्तीफा डैमेज कंट्रोल के अलावा और कुछ नहीं है। कोई गलती न करें, आम आदमी पार्टी और केजरीवाल में ऐसे कई राजेंद्र पाल छिपे हैं।

मैं नहीं चाहता कि मेरी वजह से पार्टी पर कोई आंच आए: राजेंद्र पाल गौतम 

गौरतलब है कि राजेंद्र पाल गौतम ने अपने इस्तीफे के साथ एक चिट्ठी भी लिखी है। उन्होंने कहा, "इस घटना के बाद से मनुवादी मानसिकता के लोग मुझे और मेरे परिवार को धमकी दे रहे हैं। मैं पार्टी का सच्चा सिपाही हूं। मैं अपने समाज के हक की लड़ाई आगे भी लड़ता रहूंगा। मैं नहीं चाहता कि मेरी वजह से पार्टी पर कोई आंच आए।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement