Friday, April 26, 2024
Advertisement

दिल्ली में कोरोना का कहर: ओमिक्रॉन के हालात पर केजरीवाल ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग, जारी हो सकता 'येलो अलर्ट'

इसमें कोविड-19 के बढ़ते मामलों और उसके नए ओमीक्रोन स्वरूप से पैदा खतरे पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा बैठक में ‘येलो’ अलर्ट जारी करने और जीआरएपी के अनुसार पाबंदियों पर भी फैसला लिया जा सकता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 28, 2021 11:21 IST
CM Kejriwal - India TV Hindi
Image Source : PTI/ FILE PHOTO CM Kejriwal 

Highlights

  • Omicron के मामले में दिल्ली महाराष्ट्र से आगे
  • संक्रमण दर 0.5 फीसदी से अधिक पहुंचा
  • कोरोना के मामलों में भी उछाल, 300 से अधिक मामले एक दिन में दर्ज

नयी दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज एक उच्च स्तरीय बैठक में शीर्ष अधिकारियों के साथ कोविड-19 की स्थिति पर चर्चा करेंगे और इस दौरान शहर में ‘ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान’ (जीआरएपी) लागू करने पर भी फैसला लिया जा सकता है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। 

सूत्रों के अनुसार, मुख्यमंत्री दोपहर 12 बजे बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसमें कोविड-19 के बढ़ते मामलों और उसके नए ओमीक्रोन स्वरूप से पैदा खतरे पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा बैठक में ‘येलो’ अलर्ट जारी करने और जीआरएपी के अनुसार पाबंदियों पर भी फैसला लिया जा सकता है। ‘येलो’ अलर्ट तब जारी किया जाता है जब कोविड संक्रमण दर लगातार दो दिनों तक 0.5 प्रतिशत से अधिक रहती है। 

इसमें रात्रि कर्फ्यू लगाना, स्कूलों तथा कॉलेजों को बंद करना, गैर आवश्यक सामान की दुकानों को सम-विषम आधार पर खोलना और मेट्रो ट्रेनों तथा सार्वजनिक परिवहन की बसों में यात्रियों के बैठने की क्षमता आधी करने जैसे उपाय आते हैं। 

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, शहर में सोमवार को कोविड-19 के 331 नए मामले आए जो नौ जून के बाद से एक दिन में आए संक्रमण के सर्वाधिक मामले हैं और एक मरीज की मौत हो गयी जबकि संक्रमण दर बढ़कर 0.68 प्रतिशत पर पहुंच गयी। रविवार को दिल्ली में कोरोना वायरस के 290 नए मामले आए और संक्रमण दर 0.55 प्रतिशत दर्ज की गयी तथा एक मरीज की मौत हो गयी थी। 

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने रात्रिकालीन कर्फ्यू लगा दिया है जो अगले आदेश तक रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक जारी रहेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement