दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण, AQI आंकड़ा कई जगह 400 पार

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के साथ-साथ ठंड भी बढ़ गई है। इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। उत्तर पश्चिम से आ रही सर्द हवाएं ठंड बढ़ने का अहसास दिला रही हैं।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: November 20, 2022 17:00 IST
दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण- India TV Hindi
Image Source : FILE दिल्ली में फिर बढ़ा प्रदूषण

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ गया और और एक्यूआई का आंकड़ा 325 को पार कर गया। स्थानीय लोगों के अनुसार निर्माण, धूल, पराली जलाने और कई अन्य कारकों के कारण प्रदूषण में वृद्धि हुई है, लेकिन सबसे अधिक प्रभाव शहर में वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण होता है। 

दिल्ली का AQI बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ

बता दें कि दिल्ली में कुछ दिनों से प्रदूषण कुछ कंट्रोल में था। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। एक्यूआई का आंकड़ा 325 को पार कर गया है और कई जगह तो यह आंकड़ा 400 के पास तक पहुंच गया। इस समय दिल्ली का एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है। 

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस

राजधानी दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। ठंड बढ़ने के साथ दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से अच्छी धूप देखी जा रही है। इसके अलावा पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हो रही है। उत्तर पश्चिम से आ रही सर्द हवाएं ठंड बढ़ने का अहसास दिला रही हैं। यह भी तय है कि आने वाले दो से तीन दिनों में दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में ठंड और बढ़ेगी।

कई राज्यों में बारिश-बर्फबारी की संभावना

स्काईमेट के मुताबिक, आज कई राज्यों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। रविवार को गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं, उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन