Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

Delhi Rain : दिल्ली में आज हो सकती है हल्की बारिश, इस हफ्ते 'लू' चलने की आशंका नहीं

Delhi Rain : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को हल्की बारिश होने और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह भी कहा कि इस सप्ताह लू चलने की आशंका नहीं है। 

Written by: Shashi Rai @km_shashi
Published on: June 02, 2022 11:08 IST
सांकेतिक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : ANI FILE PHOTO सांकेतिक तस्वीर

Highlights

  • दिल्ली में आज हो सकती है हल्की बारिश
  • तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना
  • इस हफ्ते 'लू' चलने की आशंका नहीं: मौसम विज्ञान विभाग

Delhi Rain : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बृहस्पतिवार को हल्की बारिश होने और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह भी कहा कि इस सप्ताह लू चलने की आशंका नहीं है। आईएमडी के अधिकारियों ने कहा, “शहर में बृहस्पतिवार को बादल छाए रहने और बूंदाबांदी के आसार हैं। अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।” 

दिल्ली में 30 मई को 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली हवाएं

इससे पहले 30 मई की शाम को दिल्ली में तूफान ने तबाही मचायी और 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवाओं ने सड़कों को पेड़ों की टूटी हुई टहनियों से पाट दिया। दिल्ली में ढाई सौ से ज्यादा पड़ गिर गए। कई मकानों के छज्जे और दीवारें गिर गईं जिससे लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। दिल्ली के कई इलाकों में गाड़ियों पर ही पेड़ गिए। 

जून, 2018 के बाद आया यह सबसे गंभीर तूफान

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में नौ जून, 2018 के बाद आया यह सबसे गंभीर तूफान था । उस दौरान पालम में हवा की गति 104 किलोमीटर प्रतिघंटा मापी गयी थी। गौरतलब है कि पिछले सोमवार को भी दिल्ली में मध्यम दर्जे का तूफान आया था। तूफान के कारण तापमान में काफी कमी आयी है। सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, शाम 4:20 बजे तापमान 40 डिग्री सेल्सियस था जो शाम 5:40 बजे गिरकर 25 डिग्री सेल्सियस रह गया। सफदरजंग, लोधी रोड और रिज में क्रमश: 17.8 मिमी, 20 मिली और 15 मिमी दर्ज किया गया। तूफान का सबसे ज्यादा असर पूर्वी और मध्य दिल्ली में हुआ है जहां सड़कें पेड़ों की टूटी हुई टहनियों से अटी पड़ी हैं। शहर में विभिन्न जगहों से लोगों ने सूचना दी है कि तेज हवाओं के कारण बिजली और इंटरनेट की तारें टूट गई हैं। गंभीर तूफान से पुराने और संवेदनशील भवनों तथा निर्माणाधीन भवनों को नुकसान पहुंचा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement