Monday, April 29, 2024
Advertisement

Delhi Rains: इंतजार खत्म, राहत चालू! दिल्ली के कई इलाकों में शुरू हो गई झमाझम बारिश

Delhi Rains: राष्ट्रीय राजधानी के अलग-अलग इलाकों में सोमवार दोपहर को अच्छी-खासी बारिश हुई। इस बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। दिल्लीवाले आज सुबह से ही उमस भरी गर्मी झेल रहे थे, लेकिन दोपहर के बाद से आसमान में बादल छाने लगे और फिर बारिश शुरू हो

Swayam Prakash Written By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Updated on: July 11, 2022 17:23 IST
Heavy rain started in many areas of Delhi - India TV Hindi
Image Source : ANI Heavy rain started in many areas of Delhi

Highlights

  • दिल्ली वालों को मिली उमस और गर्मी से राहत
  • सोमवार दोपहर राजधानी में शुरू हुई बारिश
  • मौसम विभाग का कई इलाकों में बारिश का अनुमान

Delhi Rains: राष्ट्रीय राजधानी के अलग-अलग इलाकों में सोमवार दोपहर को अच्छी-खासी बारिश हुई। इस बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली। दिल्लीवाले आज सुबह से ही उमस भरी गर्मी झेल रहे थे, लेकिन दोपहर के बाद से आसमान में बादल छाने लगे और फिर बारिश शुरू हो गई। जैसा अमुमान लगाया गया था, मानसून 30 जून को ही दिल्ली पहुंचा लेकिन उसके बाद मानसून दिल्ली वालों को तो जैसे चकमा सा दे गया था। दिल्ली के प्रमुख मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला के अनुसार पिछले 10 दिनों में सिर्फ 2.6 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। 

मौसम विभाग का इन इलाकों में बारिश का अनुमान 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया और इसके तुरंत बाद राजधानी में बारिश शुरू हो गई। मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर (हिंडन एएफ स्टेशन, इंदिरापुरम, नोएडा, गुरुग्राम, मानेसर), रोहतक और खरखोदा के आसपास हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ बारिश होने की भविष्‍यवाणी की थी। IMD ने हर‍ियाणा के चरखी दादरी, मातनहेल, झज्जर, फारुखनगर, कोसली, रेवाड़ी के साथ यूपी के देवबंद, शामली, खतौली, जलेसर में भी बारिश की बात कही थी। इसके अलावा राजस्‍थान के भ‍िवाड़ी, नगर, डीग और लक्ष्मणगढ़ में बारिश की संभावना जताई थी।

दिल्ली में न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री का अनुमान
स्काईमेट वेदर के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने रविवार को कहा था कि दिल्ली में सोमवार और मंगलवार को बारिश नहीं होने का अनुमान है। सोमवार को सुबह न्यूनतम तापमान 27.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के लिए सामान्य है। अधिकतम तापमान के 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) दोपहर 2:45 बजे पर ‘संतोषजनक’ (80) श्रेणी में दर्ज किया गया। गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच के एक्यूआई को अच्छा, 51 से 100 के बीच को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच को मध्यम, 201 से 300 के बीच को खराब, 301 से 400 के बीच को बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को गंभीर माना जाता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement