Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Amarnath Cloudburst: अमरनाथ त्रासदी में दिल्ली की दो महिलाओं की गई जान, केजरीवाल ने किया आर्थिक मदद का ऐलान

Amarnath Cloudburst: सीएम केजरीवाल ने बालटाल में हुई त्रासदी में जान गंवाने वाली दिल्ली की दो महिला तीर्थयात्रियों के परिजनों को दस-दस लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 11, 2022 16:28 IST
Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal(File Photo)- India TV Hindi
Image Source : PTI Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal(File Photo)

Highlights

  • अमरनाथ त्रासदी में दिल्ली की दो महिलाओं की मौत हो गई
  • सीएम केजरीवाल देंगे महिलाओं के परिजनों को 10-10 लाख रुपय की आर्थिक मदद

Amarnath Cloudburst: जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास अचानक बादल फटने के कारण हुई त्रासदी में 16 लोगों की मौत हो गई थी। सीएम केजरीवाल ने इसमें जान गंवाने वाली दिल्ली की दो महिला तीर्थयात्रियों के परिजनों को आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने सोमवार को  महिलाओं के परिजनों को दस-दस लाख रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की। आठ जुलाई को अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने के बाद अचानक आई बाढ़ में कम से कम 16 श्रद्धालुओं की मौत हो गई थी। इसके अलावा कई श्रद्धालु अभी लापता हैं जिनकी खोजबीन चल रही है। केजरीवाल ने हिंदी में ट्वीट किया, “दिल्ली की रहने वाली बीरमती जी और प्रकाशी जी का अमरनाथ जी की यात्रा के दौरान बादल फटने से निधन हो गया। मैं अभी उनके परिजनों से मिला। हर परिवार को दस-दस लाख रुपये की सहायता देंगे। उनके बच्चों के लिए अच्छी शिक्षा का इंतजाम करेंगे। और जो भी मदद होगी, करेंगे। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दे।”

यात्रा को एक ही रूट पर शुरू किया जा रहा है

बालटाल में हुई  त्रासद घटना के बाद रोकी गई अमरनाथ यात्रा आज से फिर बहाल हो गई है। बादल फटने के कारण अमरनाथ यात्रा को आंशिक रूप से रोक दिया गया था। बाबा बर्फानी के दर्शन को श्रद्धालुओं का पहला पहलगाम रूट पर नुनवान आधार शिविर से अमरनाथ यात्रियों के जत्थे को पवित्र गुफा के लिए रवाना किया गया है। अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अनुसार यात्रा को एक ही रूट पर शुरू किया जा रहा है, लेकिन हेलिकॉप्टर सेवा नुनवान और बालटाल दोनों रूट से उपलब्ध रहेगी। 

बाबा बर्फानी के दर्शन का प्रण लेकर आए हैं श्रद्धालु

जम्मू की उपायुक्त अवनी लवासा ने बताया कि यात्रा फिर शुरू की जा रही है। इसके लिए पंजीकृत यात्रियों को यात्री निवास पहुंचने के लिए कहा गया है। यात्रा शुरू होने को लेकर उत्साह से भरे श्रद्धालुओं ने बताया कि, 'हम लोग अपने घर से प्रण लेकर आए हैं कि भोलेनाथ के दर्शन किए बिना हम घर नहीं जाएंगे। बाबा के दर्शन करने के लिए हम यहां आए थे लेकिन ये हादसा हो गया। सरकार ने आज से यात्रा शुरू कर दी, हम बहुत प्रसन्न हैं।'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement