Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

दिल्ली में 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे आया पारा, इस मौसम में सबसे सर्द

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत में तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल सकती है, उत्तर पश्चिम भारत में अगले 3 दिन के अंदर पारा 2-4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है

Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 19, 2020 13:24 IST
भारतीय मौसम विभाग ने...- India TV Hindi
Image Source : FILE भारतीय मौसम विभाग ने इससे पहले दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट का अनुमान लगाया था क्योंकि पहाड़ी इलाकों में हिमपात होने के साथ साथ सर्द हवा चलनी शुरू हो चुकी है।

नई दिल्ली। सर्द हवाओं एवं पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में हिमपात के कारण राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान गिर कर 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में अब तक का सबसे कम तापमान है। मौसम विभाग ने इसकी जानकारी दी। विभाग ने बताया कि दिल्ली में बृहस्पतिवार को दर्ज किया गया न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम है । बुधवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 

मौसम विभाग के अनुसार सामान्य तौर पर सफदरजंग वेधाशाला 19 से 21 नवंबर के बीच न्यूनतम तापमान 12.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज करती है। इसके अनुसार 22 नवंबर से 26 नवंबर के बीच औसत न्यूनतम तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने इससे पहले कहा था कि पिछले चार पांच सालों की अपेक्षा इस साल नवंबर महीने के अधिक सर्द रहने का अनुमान है।

भारतीय मौसम विभाग ने इससे पहले दिल्ली में न्यूनतम तापमान में गिरावट का अनुमान लगाया था क्योंकि पहाड़ी इलाकों में हिमपात होने के साथ साथ सर्द हवा चलनी शुरू हो चुकी है। विभाग के अधिकारियों के अनुसार 16 नवंबर को छोड़ कर इस इस महीने न्यूनतम तापमान सामान्य से दो—तीन डिग्री सेल्सियस कम ही दर्ज किया गया है। 

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत में तापमान में तेजी से गिरावट देखने को मिल सकती है, उत्तर पश्चिम भारत में अगले 3 दिन के अंदर पारा 2-4 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान है जबकि मध्य  भारत में पारा अगले 24 घंटों के दौरान 2-4 डिग्री तक लुढ़क सकता है।

इनपुट-भाषा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement