Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Delhi Weather: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश, सड़कों पर भरा पानी, कई जगहों पर ट्रैफिक जाम लगा, देखें VIDEO

Delhi Weather: बारिश की वजह से दिल्ली और नोएडा में कई जगह सड़कों पर पानी भर गया है। इससे ट्रैफिक जाम लग गया है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi
Updated on: July 12, 2022 11:10 IST
Delhi Weather- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Delhi Weather

Highlights

  • दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश में मौसम हुआ सुहावना
  • कई जगह सड़कों पर भरा पानी, लगा ट्रैफिक जाम
  • दिल्ली में ITO और सरिता विहार के पास ट्रैफिक जाम में फंसे लोग

Delhi Weather: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम में हुए इस बदलाव की वजह से जनता को भीषण गर्मी से निजात मिली है लेकिन घर से बाहर निकलने वालों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल बारिश की वजह से दिल्ली और नोएडा में कई जगह सड़कों पर पानी भर गया है। इससे ट्रैफिक जाम लग गया है। 

मौसम विभाग ने मंगलवार सुबह ही जारी कर दिया था बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने मंगलवार को सुबह ही दिल्ली और एनसीआर में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया था। इसके बाद दिल्ली में सुबह साढ़े आठ बजे के करीब बारिश शुरू हो गई। नोएडा और गाजियाबाद में भी झमाझम बारिश हुई है। गौरतलब है कि दिल्ली में पिछले महीने के आखिर में मानसून ने तो दस्तक दे दी थी लेकिन यहां बारिश कम दर्ज की गई है। 

दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला के मुताबिक, एक जुलाई से 10 जुलाई के बीच सिर्फ 2.6 मिमी बारिश हुई है। एक जून से मॉनसून आने के बाद से 126.7 मिमी के सामान्य के मुकाबले 144.3 मिमी बारिश हुई है। जानकारों का मानना है कि मॉनसून ट्रफ के मध्य भारत की ओर बढ़ने की वजह से बारिश कम हुई है।

बाकी राज्यों का क्या है हाल

असम, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश ने तबाही मचाई हुई है। मध्यप्रदेश में बीते दो-तीन दिनों से रुक-रुक तेज बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश के 33 जिलों में भारी बारिश के पूरे आसार हैं। उधर तेलंगाना में गोदावरी नदी ने दूसरे खतरनाक स्तर के निशान को पार कर लिया है। इस वजह से भद्राचलम में बाढ़ आने की आशंका है। कर्नाटक में भी हाई अलर्ट है। उधर, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में अभी भी बारिश नहीं हो रही है। इन राज्यों में चार दिन बाद बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है। 

इन राज्यों में रेड अलर्ट

रविवार को मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक, तेलंगाना और महाराष्ट्र के लिए रेड अलर्ट जारी किया। तेलंगाना शनिवार से रेड अलर्ट पर है। यहां के मुख्यमंत्री  के चंद्रशेखर राव ने अधिकारियों को जरूरी कदम उठाने को कहा है। साथ ही सीएम ने लोगों से घर में रहने की अपील की है। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक गुजरात में भारी बारिश की संभावना जताई है। महाराष्ट्र के नासिक में गंगापुर बांध में तीन बार पानी छोड़ा गया इस वजह से आसपास के घरों में पानी भर गया है। महाराष्ट्र के रत्नागिरी समेत 4 जिलों में ऑरेंज और 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मध्यप्रदेश के तवा डेम का जलस्तर 3 फीट तक बढ़ गया है। नर्मदा के जलस्तर में भी दो से ढाई फीट की बढ़त हुई है। राजस्थान में हुई बारिश के बाद नदियां उफान पर हैं। चंबल में ज्यादा पानी आने से बांधों के गेट खोलने पड़े हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement