Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Delhi Weather: दिल्ली में हल्की बारिश के आसार, जानिए राष्ट्रीय राजधानी में कैसा रहेगा मौसम

Delhi Weather: देश के अन्य राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में शुक्रवार को आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 08, 2022 14:11 IST
Delhi Weather- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Delhi Weather

Delhi Weather: देश की औद्योगिक राजधानी मुंबई में जहां बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। वहीं राष्ट्रीय राजधानी में बारिश न होने से गर्मी और उमस बनी हुई है। इससे लोगों को काफी परेशान होना पड़ रहा है। देश के अन्य राज्यों में भी जोरदार बारिश हो रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने दिल्ली में शुक्रवार को आसमान में सामान्य रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है। हालांकि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार और रविवार को दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है। 9 और 10 जुलाई को 'येलो' अलर्ट भी जारी किया गया है। मौसम विभाग  का कहना है कि इस दौरान हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इस कारण तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट होगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 29.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, सुबह साढ़े आठ बजे राष्ट्रीय राजधानी में हवा में नमी 69 फीसदी रही।

30 जून को मानसून ने दी थी दस्तक, फिर हुआ नदारद

मॉनसून ने 30 जून को दिल्ली में प्रभावशाली तरीके से दस्तक दी थी और इस दौरान पहले दौर की भारी बारिश भी हुई थी, लेकिन बाद के दिनों में कम वर्षा के कारण अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि होती गई। सफदरजंग वेधशाला में पिछले सात दिनों में सिर्फ 2.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। एक जून से मानसून का मौसम शुरू होने के बाद से यहां सामान्य 106.5 मिलीमीटर के मुकाबले 144.3 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसमें से 117.2 मिलीमीटर बारिश एक जुलाई को सुबह साढ़े आठ बजे खत्म हुई 24 घंटे की अवधि में दर्ज की गई थी।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सामान्य

आईएमडी के मुताबिक, सुबह करीब 8.05 बजे दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘संतोषजनक’ स्तर पर था। बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर श्रेणी में माना जाता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement