Delhi Weather: दीपावली से पहले बिगड़ेगी राजधानी दिल्ली की आबोहवा, अगले 9 दिन रहना होगा सावधान!

Delhi Weather: दिल्ली की हवा हर साल पराली जलाने के कारण बिगड़ जाती है। इस बार भी दिल्ली की हवा दिवाली से पहले ही प्रदूषित होने का खतरा बढ़ गया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने आने वाले कुछ दिनों में शहर की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में आने की आशंका जताई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 15, 2022 8:14 IST
Delhi Pollution- India TV Hindi
Image Source : FILE Delhi Pollution

Highlights

  • दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में 154
  • आज 32 डिग्री रहेगा अधिकतम तापमान
  • दिल्ली-NCR में और जहरीली होगी हवा

Delhi Weather: बारिश के कारण राजधानी दिल्ली का जो मौसम साफ हुआ था, वो अब फिर खराब होने वाला है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दीपावली पर्व से पहले ही एयर पॉल्यूशन ने खतरे की घंटे बजा दी है। यहां आने वाले 9 दिनों में वायु की गुणवत्ता खराब रहने वाली है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने यह संभावना जताई है कि आने वाले कुछ दिनों में शहर की वायु गुणवत्ता खराब श्रेणी में आ सकती है। हालांकि, शुक्रवार को आसमान साफ ​​रहा और हवा की गुणवत्ता मीडियम कैटेगिरी में दर्ज की गई।

दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में 154 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के 24 घंटे के वायु गुणवत्ता सूचकांक बुलेटिन के मुताबिक, दिल्ली की वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में 154 थी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे 31.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। आर्द्रता 96 से 47 प्रतिशत के बीच रही

आज 32 डिग्री रहेगा अधिकतम तापमान

शनिवार को भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. IMD के एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 32 और 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। मौसम विज्ञान संस्थान ने वायु गुणवत्ता के संबंध में अलर्ट जारी किया। चेतावनी सिस्टम के अनुसार, शनिवार को हवा की गुणवत्ता मध्यम से खराब श्रेणी  में और रविवार को खराब श्रेणी में रहने की संभावना है।

दिल्ली-NCR में और जहरीली होगी हवा

दिल्ली-एनसीआर और इसके आसपास के इलाकों में बढ़ते प्रदूषण ने चिंता बढ़ा दी है। दरअसल, IIT दिल्ली में वायु गुणवत्ता पर हुई वर्कशॉप में वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि बारिश की वजह से जो पराली नहीं जलाई गई, वो अब एक साथ जलाई जाएगी, जिससे दिल्ली-एनसीआर और गंगा के आसपास के मैदानी इलाकों में तेजी से प्रदूषण बढ़ेगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के स्तर में 30-70 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है। क्योंकि अगली फसल का मौसम तेजी से आ रहा है। इसके लिए पराली सूखते ही किसान इसे जला देंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
gujarat-elections-2022