Friday, May 17, 2024
Advertisement

दिल्ली के स्कूलों में लड़कियों को सिखाया जाएगा सेल्फ डिफेंस, जल्द शुरू होगी ट्रेनिंग, कैसे मिलेगा फायदा?

दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में लड़कियों खुद की सूरक्षा करने के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। इस कार्यक्रम के जरिए लड़कियों को सिखाया जाएगा कि आप किसी भी परेशानी में कैसे सामने वाले पर अटैक कर सकती है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: December 08, 2022 11:52 IST
रानी लक्ष्मी बाई आत्मा रक्षा प्रशिक्षण' कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।- India TV Hindi
Image Source : PEXEL रानी लक्ष्मी बाई आत्मा रक्षा प्रशिक्षण' कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में लड़कियों की आत्मरक्षा को लेकर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। इसकी जानकारी देते हुए शिक्षा निदेशालय ने बताया कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद, दिल्ली छावनी बोर्ड, और समाज कल्याण विभाग के स्कूलों द्वारा संचालित 'रानी लक्ष्मी बाई आत्मा रक्षा प्रशिक्षण' कार्यक्रम शुरू किया जाएगा।

किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार 

जानकारी के मुताबिक, इसमें छात्राओं को असामाजिक तत्वों द्वारा शारीरिक हमले, किसी भी अनजान खतरे से निपटने के लिए तैयार करने, आत्मविश्वास बढ़ाने, मनोबल, आत्म-नियंत्रण और शारीरिक सहनशक्ति को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

सरकार का अहम उद्देश्य है
इस कार्यक्रम के तहत लड़कियों को किक, पंच, ब्लॉक, हाथ का छुड़ाना, बाल का छुड़ाना और इसके साथ ही किसी के द्वारा जबरन पकड़ने पर कैसे खुद को बचाया जाए, सिखाया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए सरकार पहले 3 महीने में 3000 हजार रुपये खर्च करती थी। हालांकि बाद में सरकार ने इसकी धनराशि बढ़ाकर 5000 हजार रुपये कर दी। जानकारी के मुताबिक, आज कई राज्यों में इस कार्यक्रम को चलाया जा रहा है। सरकार का उद्देश्य है कि इस कार्यक्रम के जरिए लड़कियों को अपनी आत्मरक्षा में सक्षम बनाने और स्वावलंबी बनाना है। 

मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम का सपना 
दिल्ली के डिप्टी सीएम ने कहा था कि दुनिया में नंबर वन देश बनने के लिए हमें हर बच्चे के लिए मुफ्त और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था करनी होगी। उन्होंने आगे कहा था कि दिल्ली सरकार शहर में हर बच्चे को निशुल्क ‘‘गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत’’ कर रही है। सिसोदिया ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और मेरा एक सपना है कि दिल्ली के हर बच्चे को पढ़ने के लिए एक शानदार विद्यालय मिले, जहां उन्हें विश्व स्तरीय शिक्षा मुफ्त प्रदान की जाए। हम इस सपने को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement