Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Delhi Metro के यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, कार्ड-टोकन की नहीं जरूरत..अब QR कोड है ना

दिल्ली मेट्रो से यात्रा करने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब आप कार्ड या टोकन ही नहीं, क्यू आर कोड आधारित टिकट से भी यात्रा कर सकेंगे। इससे लोगों को सहूलियत होगी।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 08, 2023 23:02 IST
delhi metro news- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO दिल्ली मेट्रो से जुड़ी बड़ी खबर

दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने सोमवार को य़ात्रियों के लिए बड़ी घोषणा की है, जिसमें कहा गया है कि यात्रियों के पास अब सभी दिल्ली मेट्रो लाइनों पर यात्रा के लिए कार्ड के साथ ही क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट खरीदने का भी विकल्प होगा। बता दें कि अबतक टोकन या कार्ड का ही विकल्प था और अब क्यू आर आधारित टिकट लेकर भी यात्रा कर सकेंगे। इस कदम का उद्देश्य पारदर्शिता बढ़ाना और टिकट प्रक्रिया में मानवीय हस्तक्षेप को कम करना है।

जानिए खास बातें.....

डीएमआरसी अब टोकन को धीरे-धीरे समाप्त करने की योजना बना रहा है।

वर्तमान में यात्री स्टेशन काउंटर से टोकन या क्यूआर कोड आधारित पेपर टिकट खरीद सकते हैं।

डीएमआरसी ने इस नई सुविधा का समर्थन करने के लिए अपने एएफसी गेट्स और कस्टमर केयर काउंटरों को अपग्रेड किया है।

शुरुआत में दो एएफसी गेट- एक प्रवेश के लिए और एक बाहर निकलने के लिए- को क्यूआर-आधारित पेपर टिकट का उपयोग करके यात्रा की सुविधा के लिए सभी स्टेशनों पर अपग्रेड किया गया है।

DMRC ने कहा कि इन पारदर्शी, मानवीय हस्तक्षेप-मुक्त और कैशलेस तंत्र की शुरुआत धीरे-धीरे टोकन की आवश्यकता को समाप्त कर देगी।

यह यात्रियों को अधिक सुविधाजनक, निर्बाध, समय बचाने वाला और त्रुटि मुक्त यात्रा अनुभव प्रदान करेगा।

 मई के अंत तक, DMRC का उद्देश्य मोबाइल-आधारित क्यूआर टिकट पेश करना है।

 प्रक्रिया को और सुव्यवस्थित करना और टिकट काउंटरों पर कतार लगाने की आवश्यकता को समाप्त करना है।

जून के अंत तक नेटवर्क के सभी एएफसी गेट्स को क्यूआर कोड के अनुरूप बनाने की योजना है और क्यूआर-आधारित पेपर टिकटों को वितरित करने के लिए टिकट वेंडिंग मशीनों को अपग्रेड किया जा रहा है।

 यात्री केवल उसी स्टेशन से प्रवेश कर सकेंगे जहां क्यूआर टिकट (गैर-वापसी योग्य) जारी किया गया है और किसी अन्य स्टेशन से नहीं।

 सेवाओं में विफलता के मामले में, क्यूआर-आधारित पेपर टिकट का रिफंड दिया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो, जो शुरुआत में दिसंबर 2002 से केवल 8.2 किमी कॉरिडोर और रेड लाइन पर छह स्टेशनों के साथ संचालित होती थी, का काफी विस्तार हुआ है। अब इसमें 286 स्टेशनों के साथ 391 किलोमीटर का नेटवर्क है।

ऐसे टिकट जारी होने के 60 मिनट के भीतर यात्रियों को मेट्रो सिस्टम में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

DMRC ने कहा कि अगर कोई यात्री 60 मिनट के भीतर टिकट के माध्यम से सिस्टम में प्रवेश करने में विफल रहता है, तो टिकट अमान्य हो जाएगा।

 एक क्यूआर-आधारित पेपर टिकट केवल एक व्यक्ति को दो विशिष्ट स्टेशनों के बीच यात्रा करने की अनुमति देगा।

अगर यात्री बीच के किसी स्टेशन से बाहर निकलना चाहता है तो उसे गंतव्य स्टेशन से पहले एएफसी गेट टिकट के साथ नहीं खुलेंगे।

यात्री को एक मुफ्त निकास टिकट जारी किया जाएगा और पुराने क्यूआर-आधारित पेपर टिकट को कस्टमर केयर ऑपरेटर द्वारा बरकरार रखा जाएगा।

यदि कोई यात्री गंतव्य स्टेशन से आगे किसी स्टेशन से बाहर निकलना चाहता है, तो एएफसी गेट फिर से टिकट के साथ नहीं खुलेंगे। उसके बाद यात्री को बाहर निकलने से पहले किराए के अंतर का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।

 कस्टमर केयर ऑपरेटर एक एग्जिट टिकट जारी करेगा और पुराने क्यूआर-आधारित पेपर टिकट को बरकरार रखेगा।

किसी भी फोटोग्राफिक छवि (मोबाइल फोन पर ली गई) या क्यूआर-आधारित पेपर टिकट की कॉपी को वैध नहीं माना जाएगा, और ऐसी छवि या इसकी कॉपी वाले यात्रियों को "बिना वैध टिकट" माना जाएगा और उनके साथ डीएमआरसी के नियमों के अनुसार व्यवहार किया जाएगा। 

फिलहाल, मोबाइल आधारित क्यूआर टिकट केवल एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर उपलब्ध हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement