Saturday, April 20, 2024
Advertisement

बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली-NCR में GRAP-4 लागू, जानें क्या-क्या हुए अहम बदलाव

देश की राजधानी दिल्ली में लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। इसके अलावा आंखों में जलन भी हो रही है। बच्चों को काफी समस्यों का सामना करना पड़ रहा है। दिल्ली में स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: November 04, 2022 6:13 IST
दिल्ली की हवा प्रदुषित - India TV Hindi
Image Source : AP दिल्ली की हवा प्रदुषित

दिल्ली-NCR की हवा इतनी खराब हो गई है कि लोगों के आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। दिवाली के बाद से ही राजधानी में काला कोहरा छाया हुआ है। दिल्ली से सटे हुए इलाकों में पराली जलाने का सिलसिला जारी है। जिसके के कारण दिल्ली की हवाएं और भी जहरीली हो गई है। देश की राजधानी की एयर क्वालिटी गुरुवार को बहुत खराब श्रेणी में दर्ज की गई। दिल्ली की आज की एयर क्वालिटी इंडेक्स 346 पर पहुंच गया है। वहीं नोएडा की एयर क्वालिटी 393 और गुरुग्राम की एयर क्वालिटी 318 दर्ज की गई है। हवा साफ होने के नाम नही ले रही है। जिसके बाद ग्रेप-4 लागू कर दिया गया है। 

ग्रेप-4 लागू होने से क्या होगा? 

इसे लागू होते ही दिल्ली समेत एनसीआर जिलों में डीजल से चलने वाली चार पहिया वाहन और ट्रक राजधानी में प्रवेश नहीं करेंगी। वहीं बीएस-6 मानक वाली और इमरजेंसी सर्विस वाहनों को प्रवेश करने की अनुमति दी गई है। दिल्ली में ट्रकों को घुसना पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा जबकि इलेक्ट्रिक ट्रकों प्रवेश पर रोक नहीं है । गैर-स्वच्छ ईधन पर चलने वाले सभी करखानों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। वही आपको बता दें कि दिल्ली में राजमार्गों, बिजली पारेषण तथा फ्लाईओवरों के निर्माण पर फिलहाल के लिए रोक लगा दिया गया है। इसके अलावा प्रदेश में स्कूलों को बंद करने का निर्देश दिया गया है। 

कितना AQI अच्छा और कितना बुरा?

  • शून्य से 50 के बीच एक्यूआई- अच्छा
  • 51 से 100 के बीच एक्यूआई- संतोषजनक 
  • 101 से 200 के बीच एक्यूआई- मध्यम 
  • 201 से 300 के बीच एक्यूआई- खराब 
  • 301 से 400 के बीच एक्यूआई- बहुत खराब 
  • 401 से 500 के बीच एक्यूआई- गंभीर 
  • 500 के ऊपर एक्यूआई- खतरनाक, जिसमें सांस लेना मुश्किल है

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement