1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. दिल्ली
  4. दिल्ली में प्रदूषण की शिकायत करें ऑन द स्पॉट, Green Delhi App हुई लॉन्च

दिल्ली में प्रदूषण की शिकायत करें ऑन द स्पॉट, Green Delhi App हुई लॉन्च

दिल्ली में प्रदूषण की बढ़ती समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आम नागरिकों के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 29, 2020 12:51 IST
Green Delhi app launched for Pollution related...- India TV Hindi
Image Source : FILE Green Delhi app launched for Pollution related complaints 

नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण की बढ़ती समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार ने आम नागरिकों के लिए एक मोबाइल एप्लीकेशन लॉन्च की है जिसके जरिए नागरिक ऑन द स्पॉट प्रदूषण की शिकायत कर सकते हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को इसके बारे में जानकारी दी। अरविंद केजरीवाल ने बताया कहीं पर कूड़ा जल रहा हो, कहीं पर प्रदूषण फैलाया जा रहा हो तो उसकी फोटो खींचकर या वीडियो बनाकर दिल्ली के नागरिक Green Delhi App के जरिए शिकायत कर सकते हैं। 

अरविंद केजरीवाल ने कहा, “आज हम Green Delhi App लॉन्च कर रहे हैं, जिसके जरिए दिल्ली के हरएक नागरिक को प्रदूषण के विरुद्ध अभियान में शामिल किया जाएगा। इस ऐप को आप अपने प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं फिलहाल यह एंड्रॉयड पर है। इसमें किसी भी तरह के प्रदूषण की शिकायत कर सकते हैं। अगर कहीं कूड़ा जल रहा हो तो वहीं पर उसकी फोटो खींचकर उसका वीडियो बनाइए और इस ऐप पर उसकी शिकायत कर दें। कहीं कोई गाड़ी बहुत ज्यादा प्रदूषण कर रही हो, कहीं धूल उड़ाई जा रही हो, इस तरह की तमाम शिकायतें आप अपलोड कर सकते हैं। आप जब भी फोटो या वीडियो के साथ शिकायत अपलोड करेंगे तो आपकी लोकेशन संबंधित विभाग तक पहुंच जाएगी और विभाग को एक निश्चित अवधि में उस शिकायत का निवारण करना होगा। बाद में संबंधित विभाग को सबूत के तौर पर शिकायत के निपटारे का फोटो भी अपलोड करना होगा।”

अरविंद केजरीवाल ने यह भी बताया कि उनकी सरकार ने दिल्ली में प्रदूषण को समाप्त करने के लिए कई तरह के कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा “सभी थर्मल पावर प्लांट बंद कर दिए गए हैं, 95 प्रतिशत दिल्ली के उद्योगों में ईंधन बदल दिया गया है और अब वे नॉन पॉल्यूटिंग ईंधन का इस्तेमाल कर रहे हैं। पराली को डीकंपोज करके उसका खाद बना दिया गया है और इस प्रयोग के नतीजे बहुत अच्छे रहे हैं। अगर यह प्रयोग सही रहा तो शायद पराली के धुएं का हल अगले साल तक निकल जाएगा।”

दिल्ली में प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है, रोजाना हवा की क्वॉलिटी खराब हो रही है और एयर क्वॉलिटी इंडेक्स और बिगड़ रहा है। हवा की क्वॉलिटी को सुधारने के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार की तरफ से कई कदम जरूर उठाए गए हैं और उसी कड़ी में ग्रीन दिल्ली ऐप को लॉन्च किया गया है।

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। दिल्ली में प्रदूषण की शिकायत करें ऑन द स्पॉट, Green Delhi App हुई लॉन्च News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन
Write a comment