Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Jahangirpuri Violence: गोली चलाने वाला सोनू चिकना गिरफ्तार, अब तक 25 लोग हो चुके अरेस्ट

जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के बाद पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर ​दी है। वह सीसीटीवी फुटेज, लगातार गश्त के साथ ही अब संवेदनशील इलाकों में ड्रोन से नजर रख रही है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 18, 2022 23:54 IST
Monitoring with Drone- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Monitoring with Drone

नई दिल्ली। जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के बाद पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर ​दी है। वह सीसीटीवी फुटेज, लगातार गश्त के साथ ही अब संवेदनशील इलाकों में ड्रोन से नजर रख रही है। शोभायात्रा के बाद हुई झड़क के एक दिन बाद पुलिस ने अमन समितियों के साथ भी बैठक की। शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिल्ली पुलिस ने रविवार को ड्रोन और पैदल गश्त बढ़ा दी। इसी बीच फॉरेंसिक टीम जांच के लिए जहांगीरपुरी पहुंची। वहीं दोनों मुख्य आरोपियों अंसार और असलम की आज दोपहर बाद कोर्ट में पेशी होगी। पुलिस दोनों की कस्टडी और बढ़ाने की मांग करेगी। इसी बीच जहांगीरपुरी हिंसा पर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी है।

इन इलाकों में बढ़ाई पैदल गश्त, 2020 के दंगे भी इन्हीं जगहों पर हुए थे

जामिया नगर, जामा मस्जिद, संगम विहार, चांदनी महल, जसोला, हौज कासी सहित तमाम जगहों पर ड्रोन और पैदल गश्त की जा रही है। साथ ही उत्तरी-पूर्वी दिल्ली मेंं भी गश्त बढ़ा दी गई है जहां 2020 में साम्प्रदायिक दंगे हुए थे। जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती के दिन जुलूस के दौरान हुई हिंसा में नौ पुलिसकर्मियों सहित कई लोगों के घायल होने के बाद यह कदम उठाए गए हैं। हनुमान जयंती के अवसर पर निकाली गई एक शोभायात्रा के दौरान हुई झड़प के एक दिन बाद दिल्ली पुलिस ने रविवार को अमन समितियों के सदस्यों के साथ बैठक की। इस दौरान पुलिस ने उनसे कहा कि वे अपने-अपने इलाकों में शांति बनाए रखने की लोगों से अपील करें।अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 

पार्षद का दावा:अवैध बांग्लादेशी निवासी हैं समस्या की वजह

आदर्श नगर की भाजपा पार्षद गरिमा गुप्ता ने दावा किया कि उन्होंने बैठक के दौरान इलाके में गैर कानूनी तरीके से रह रहे बांग्लादेशियों का मुद्दा उठाया था, लेकिन उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी गई। उन्होंने दावा किया कि, ‘बैठक में मैंने कहा कि यह समस्या इलाके में गैर कानूनी तरीके से रह रहे बांग्लादेशियों की वजह से है और वे हथियार भी रखते हैं। लेकिन बैठक में मौजूद पुलिस अधिकारी ने दावा किया कि मैं मुद्दे को भटका रही हूं।’ गुप्ता ने कहा कि इस तरह की बैठक का क्या उद्देश्य है जब ‘‘वास्तविक’’मुद्दों को ही नहीं उठाया जा सके।

पुलिस ने बताया कि दो समुदायों के बीच हुई झड़प के दौरान पथराव और आगज़नी की गई थी, जिसमें आठ पुलिस कर्मी और एक स्थानीय व्यक्ति घायल हो गया था। कुछ गाड़ियों को भी आग लगा दी गई थी।  उत्तर-पश्चिम दिल्ली की पुलिस उपायुक्त (डीसीसी) ऊषा रंगनानी ने जहांगीरपुरी, महेंद्र पार्क और आदर्श नगर की अमन समितियों के सदस्यों की एक बैठक बुलाई थी ताकि इलाके में शांति बनी रहे। रंगनानी ने कहा कि बैठक के दौरान सभी सदस्यों से कहा गया कि वे अपने इलाकों में शांति, अमन और सद्भाव बनाए रखने के लिए जनता से अपील करें। जहांगीरपुरी इलाके में स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। इलाके में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है। 

 

Jahangirpuri Violence Updates 18 april

Auto Refresh
Refresh
  • 6:48 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    जहांगीरपुरी दंगा मामले में गोली चलाने वाला सोनू चिकना गिरफ्तार

    हनुमान जयंती के दिन दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुए दंगा मामले में गोली चलाने वाला सोनू चिकना को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने वीडियो में पाया कि सोनू गोली चलाते हुए दिख रहा है।

  • 5:02 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    जहांगीरपुरी हिंसा पर बोले ओवैसी- मस्जिद पर झंडा लगाने की हुई कोशिश, एकतरफा कार्रवाई

    दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के मौके पर हुई हिंसा को लेकर सोमवार को असदुद्दीन ओवैसी ने आरोप लगाया कि इस पूरे मामले में एक तरपा कार्रवाई हो रही है। ओवैसी ने कहा कि जुलूस में भड़काऊ नारेबाजी हुई और मस्जिद पर धार्मिक झंडे लगाने की कोशिश हुई। 

  • 1:52 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    फरार आरोपी सोनू चिकना को पकड़ने गई थी पुलिस

    आरोपी सोनू चिकना जो कि दंगे के बाद से फरार है, उसे पकड़ने के लिए पुलिस की टीम उसके घर गई थी। लेकिन इस दौरान घरों की छतों से पत्थर और ईंटें फेंकी गई है। ये तब हुआ जब जहांगीरपुरी दंगे पर पुलिस कमिश्नर ने हाल ही में प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। सोनू चिकना ने ही दंगे के दौरान गोली चलाई थी।

  • 1:46 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    पुलिस ने किया संयम का प्रयोग, लोगों से घरों में जाने को कहा गया

    पुलिस की टीम ने हमले के बाद भी संयम बरता है। जहांगीरपुरी में बालकनी और सड़कों पर खड़े लोगों को घरों में जाने को कहा गया है। 

  • 1:44 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    ईंट से किया पुलिस पर हमला

    घर की दूसरी मंजिल से पुलिस की टीम पर ईंट फेंकी गई। इस घटना में एक पुलिसकर्मी के पैर में चोट आई है। पुलिस पर हमला करने के मकसद से ईंट के कई टुकड़े फेंके गए। 

  • 1:43 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    महिलाओं ने किया विरोध, रैपिड एक्शन फोर्स की महिला टीम तैनात

    पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम शोभायात्रा के दिन गोली चलाते हुए आइडेंटिफाई हुआ ​था। इस आरोपी सोनू चिकना के घर उसे पकड़ने गई थी पुलिस। उसके परिजन को पूछताछ के लिए लेकर आ रही थी। तभी स्थानीय लोगों ने पुलिस की टीम पर पत्थर बरसाए। रैपिड एक्शन फोर्स की महिला टीम को यहां तैनात कर दिया गया है।

     

  • 1:40 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    जहांगीरपुरी: घरों की छत से क्राइम ब्रांच की टीम पर बरसाए पत्थर

    जहांगीरपुरी में क्राइम ब्रांच की टीम पर घरों की छत पर जुटी भीड़ ने पत्थर बरसाए। हालांकि पुलिस ने बलप्रयोग नहीं किया है। पुलिस चाहती तो यहां मौजूद लोगों को बलप्रयो करके खदेड़ सकती थी। हालांकि स्थ्ज्ञिति अभी नियंत्रण में है।

  • 1:36 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    जहांगीरपुरी में भीड़ ने फिर बरसाए पथ्थर

    जहांगीरपुरी में शोभायात्रा के दौरान हुई पत्थरबाजी के बाद जांच टीम जहांगीरपुरी में जुटी हुई है। लेकिन आज जांच के दौरान अब से कुछ देर पहले एक बार फिर जहांगीरपुरी में लोगों ने घरों से पुलिस पर पथराव कर दिया। भीड़ ने एक बार फिर पथराव करना शुरू कर दिया है।

  • 1:29 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    क्राइम ब्रांच ने 14 बनाई टीमें

    पुलिस कमिश्नर ने कहा कि सोशल मीडिया के माध्यम से कुछ लोग कोशिश कर रहे हैं कि हालात न सुधरें। ऐसे लोगों के खिलाफ भी उचित कारवाई होगी।

  • 1:24 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    केस क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर किया

    केस क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर किया है। जो भी चाहे प्रत्यक्ष रूप से या परोक्ष रूप से इस दंगे में शामिल होगा,बक्शा नहीं जाएगा।

  • 1:23 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    अब तक 23 लोगों को पकड़ा, हथियार बरामद: पुलिस कमिश्नर

    पुलिस कमिश्नर ने 8 पुलिसकर्मी और एक सिविलियन घायल हुए हैं जहांगीरीपुरगिरी हिंसा में। ये बताता है कि पुलिस ने कैसे पब्लिक को बचाया। इस मामले में अब तक 23 अरेस्ट किए हैं। और लोगों को भी आइडेंटिफाई किया है। इस दौरान 3 फायर arms और 5 तलवारें बरामद की हैं। 

  • 1:11 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    किसी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा : पुलिस कमिश्नर

    पूरी जांच क्राइम ब्रांच कर रही है। किसी भी दोषी को बख्याा नहीं जाएगा। इसकी गहराई से जांच की जाएगी। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि 23 दंगाइयों में 8 पर गंभीर अपराध हैं। उन्होंने कहा कि हिंसा के दौरान अपफवाह फैलाई गई। अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

  • 1:09 PM (IST) Posted by Deepak Vyas

    जहांगीरपुरी हिंसा के मामले में पुलिस कमिश्नर की प्रेस कॉनफ्रेंस

    सबूतों की जांच में आईबी को लगाया गया है। अभी तक 100 की पहचान कर ली गई है।

  • 10:02 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    जहांगीरपुरी हिंसा के मुख्य आरोपियों की दोपहर बाद कोर्ट में पेशी

    जहांगीरपुरी हिंसा के मामले में मुख्य आरोपियों असलम और अंसार को आज दोपहर बाद कोर्ट में पेश किया जाएगा। बाकी 12 आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा था।
    दिल्ली पुलिस का कहना है कि असलम और अंसार दोनों की और पुलिस कस्टडी की मांग कोर्ट में करेंगे। दोनों को दोपहर के बाद कोर्ट में पेश किया जाएगा। इन दोनों के बारे में पुलिस ने कोर्ट में बताया था कि इन्हें शोभा यात्रा के बारे में पहले से ही पता था और जो हिंसा की गई है, उसकी प्लानिंग इन्होंने पहले से की थी।

    क्या अंसार सिर्फ मोहरा, हिंसा के पीछे कोई और चेहरा?

    साथ ही पुलिस का कहना है कि अंसार के कॉल डिटेल रिकॉर्ड खंगाला जाएगा, जिससे यह पता चल सके कि अंसार हिंसा से पहले किन लोगों के संपर्क में था? अंसार को किसी और ने दिशा निर्देश दिए थे? इनके अलावा पुलिस को अभी उस शख्स की तलाश है जिसकी वीडियो कल शाम पुलिस को मिली थी, जिसमें एक नीला कुर्ता पहने सिर पर टोपी लगाए अधेड़ उम्र का शख्स भरी भीड़ में गोली चला रहा था। दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी का कहना है कि अभी भी तमाम लोगों से पूछताछ चल रही है, क्योंकि उनके लोकल इनपुट के आधार पर जानकारियां मिल रही हैं। तमाम वीडियो के आधार पर जो चेहरे चयनित किए गए हैं उसमें भी कुछ लोगों गिरफ्तारी संभव है।

  • 9:55 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    फॉरेंसिक टीम जहांगरपुरी पहुंची

    जहांगीरपुरी में फॉरेंसिक की टीम जांच के लिए पहुंचीं मस्जिद के आसपास से सैंपल उठाए जा रहे हैं टीम में तकरीबन आधा दर्जन लोग हैं।

  • 9:53 AM (IST) Posted by Deepak Vyas

    जहांगीरपुरी हिंसा के पीछे भाजपा का हाथ: आप

    आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को आरोप लगाया कि जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती के जुलूस में हुई हिंसा के लिए भाजपा जिम्मेदार है। भाजपा की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता द्वारा यह आरोप लगाए जाने के बाद कि हिंसा आप सरकार द्वारा अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्या और बांग्लादेशी आव्रजकों को दी जा रही सहायता के कारण हुई है, आप ने उक्त बयान दिया है। भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि इस मामले में गिरफ्तार आरोपी आप का कार्यकर्ता है। आप ने एक बयान में कहा कि उसने भी हनुमान जयंती मनाई और ग्रेटर कैलाश में शोभायात्रा भी निकाली, जहां विभिन्न धर्मों के बीच सौहार्द देखने को मिला। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें दिल्ली सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement